Central Government: केंद्रीय कर्मचारियों का हुआ प्रमोशन, सरकार ने किया आदेश पारित

सरकार जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा करेगी। लेकिन इस पर सरकार ने अभीतक कोई फैसला नहीं लिया है।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय सचिवालय कैडर के कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर आदेश पारित किया है। करीब 8000 से अधिक केंद्रीय सचिवालय कैडर के कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर आदेश पारित हुए है इसमें तीन सचिवालय कैडर शामिल हैं। केंद्रीय सचिवालय (CSS), केंद्रीय सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस (CSSS), केंद्रीय सचिवालय क्लर्किल सर्विस (CSCS) के कर्मचारी शामिल है।

सरकार द्वारा किए जा रहे इस सामूहिक प्रमोशन के जरिए केंद्रीय सचिवालय सेवा से 4700, केंद्रीय सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस से 2900 और क्लर्किल सर्विस से 389 कर्मचारियों का प्रमोशन होगा। इस बार होने जा रहे सामूहिक प्रमोशन में केंद्रीय सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस के 157 प्रिंसिपल स्टाफ कर्मचारी, सीनियर प्रिंसिपल प्राइवेट सेक्रेटरी 153, प्रिंसिपल प्राइवेट सेक्रेटरी 1208 भी इस प्रमोशन में शामिल है। प्रमोशन होने वाले अधिकारियो की संख्या 2966 हैं।

Must Read- MP Board: 10वीं के छात्रों के लिए बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, पासिंग नियमों में किया जा रहा है यह बदलाव

हालांकि ने अभी तक डीए पर कोई फैसला नहीं लिया हैं। बताया जा रहा था कि सरकार जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा करेगी। लेकिन इस पर सरकार ने अभीतक कोई फैसला नहीं लिया है। फिलहाल कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार 5 फीसदी तक का डीए में इजाफा कर सकती हैं। मिली जानकारी के अनुसार पहले प्रमोशन मुकदमेबाजी में फसा हुआ था। केंद्रीय सचिवालय सेवा में प्रमोशन होने वाले अधिकारियों की संख्या 4734 हो गई है। इसमें निदेशको के पद पर 327 प्रमोशन होगें, सेक्शन ऑफिसर के पद पर 1472 प्रमोशन होगें और उपसचिव के पद पर 1097 प्रमोशन होगें।