नई दिल्ली। न्यू ईयर 2023 आते ही लोगों के चेहरों पर एक अलग ही खुशी देखने को मिलती है। पूरी दुनिया में नया साल बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। बहुत से लोग मानते है कि नया साल अगर अच्छा होगा तो पूरा साल अच्छा बीतेगा। नए साल को अच्छा करने के लिए लोग कई इंतजाम करते हैं। ऐसे में अगर आप भी New Year 2023 के सेलिब्रेशन की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये खबर महत्वपूर्ण है।

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो खूबसूरती में विदेशों को भी पीछे छोड़ती हैं। कश्मीर में बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर अंडमान के समुद्री तटों की चहल-पहल आपकी खुशियां दोगुनी कर देती हैं। बहरहाल, अगर आप नए साल में किसी अच्छी जगह जाने का प्लान बना रहे हैं, तो बिल्कुल भी कन्फ्यूज होने की जरूरत नहीं है।

गोवा
गोवा में न्यू ईयर सेलिब्रेट करना लोगों का सपना होता है। अगर आप भी यहां खुलकर मस्‍ती करना चाहते हैं तो यहां जाने का पलान बना लीजिए। आप यहां न्‍यू ईयर के लिए जाएंगे तो निराश नहीं लौटेंगे। यहां की नाइटलाइफ का मजा लेने के लिए विदेशी लोग भी आते हैं।

केरल के वायनाड
केरल पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय है। केरल को गॉड्स ऑन कंट्री नाम यानी ईश्वर का अपना घर के नाम से पुकारा जाता है। केरल के वायनाड में इस साल को सेलिब्रेट करने जा सकते हैं। यहां आपको झरने, मसालों के बागान, उद्यान और कई रेजॉर्ट मिल जायेंगे।

Also Read – भोपाल पर्यटन को मिली बड़ी सौगात, नए साल से पर्यटक ले सकेंगे तीन मंजिला ‘टाइटेनिक’ का मजा, जाने खासियत

राजस्थान के उदयपुर
राजस्थान सर्दियों के दिनों में भी अधिक ठंडा नहीं रहता और काफी खूबसूरत लगता है। आप चाहें तो राजस्थान के उदयपुर में जाकर न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते हैं। वहां पर कई ऐसे पैलेस हैं, जो न्यू ईयर ईव पार्टी का आयोजन करते हैं।

मनाली
देवताओं की घाटी के नाम से मशहूर मनाली में नए साल के मौके पर देश-विदेश से यात्री पहुंचते हैं। नए साल पर मनाली में काफी भीड़ होती है। यहां जगह जगह पर पार्टी का आयोजन होता है। लोग बर्फबारी और खूबसूरत पहाड़ियों के बीच पार्टी का लुत्फ उठाते हैं।

उत्तरप्रदेश के वाराणसी
वाराणसी को काशी और बनारस के नाम से भी जाना जाता है। गंगा नदी के किनारे बसा वाराणसी हिंदुओं के प्रसिद्ध तीर्थों में से भी एक है। यहां पर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ का मंदिर भी है। वाराणसी को मंदिरों की नगरी कहना गलत नहीं होगा क्योंकि यहां गली-गली में मंदिर बने हुए हैं। यहां देश ही नहीं विदेशों से भी पर्यटक आते हैं।

माउंट आबू
नए साल को किसी खास जगह पर मनाना चाहते हैं, तो माउंट आबू परफेक्ट डेस्टिनेशन है। माउंट आबू राजस्थान में एकमात्र पहाड़ी स्टेशन है। यहां आप नए साल पर जा सकते हैं। यह स्थल राजस्थान के अन्य स्थलों की अपेक्षा अधिक ठंडा रहता है।

मध्यप्रदेश का प्रमुख पर्यटकस्थल पचमढ़ी
साल 2023 के स्वागत और जाने वाले साल की विदाई को लेकर मध्यप्रदेश का प्रमुख पर्यटकस्थल पचमढ़ी पूरी तरह तैयार है। 2023 के आगाज को लेकर पचमढ़ी में हर साल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस बार 2 साल बाद होने वाले इस फेस्टिवल का नाम पचमढ़ी नवरंग फेस्टिवल रखा गया है।

मध्य प्रदेश का मांडू
मध्य प्रदेश का मांडू मालवा के स्वर्ग नाम से भी जाना जाता है। जो अपने अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य, समृद्ध ऐतिहासिक विरासत और नायाब वास्तुशिल्प के लिए दुनियाभर में मशहूर है। जितना खूबसूरत उतना ही शांत है ये डेस्टिनेशन। जिसे आप बहुत ही कम बजट में एक्सप्लोर कर सकते हैं।

आगरा
ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। जिसका दीदार करने देश-विदेश से सैलानी आते हैं। आगरा में ताजमहल के अलावा आप ताज म्यूजियम, इतिमाद-उद-दौला, अकबर का मकबरा और किनारी बाजार भी देख सकते हैं, वो भी बजट में।