moreएजुकेशन

CBSE Board exam : 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर सस्पेंस खत्म, डेट शीट जारी

नई दिल्ली। लाॅकडाउन के कारण लंबे समय से अटकी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर अब सस्पेंस खत्म हो चुका है। जी हां सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डेट शीट शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी।

1 से 15 जुलाई तक होगी परीक्षा 

डेट शीट के अनुसार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। गौरतलब है कि मार्च में जहां एक और 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं चल रही थी तभी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 25 मार्च से लाॅकडाउन की घोषणा कर दी थी। ऐसे में जिन छात्रों के पेपर बाकी थे वे लाॅकडाउन के कारण रह गए।

29 विषयों की बाकी रह गई थी परीक्षा

बता दे कि लाॅकडाउन के कारण 29 कुल विषयों की परीक्षा बाकी रह गई थी। सीबीएसई ने पहले ही बता दियाा था कि देश में कहीं भी 10वीं की परीक्षा नहीं होगी। सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कोरोना का खतरा अभी भी टला नहीं है ऐसे में परीक्षा के दौरान छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा। परीक्षा के दौरान सख्त नियम अपनाएं जाएंगे। छात्रों और शिक्षकों के लिए सभी आवश्यक किटों के साथ परीक्षा केंद्र तैयार किए जाएंगे।