कैंसर का पता लगाना होगा और आसान, सऊदी की महिला ने बनाया खास चिप

नई दिल्ली। सऊदी अरब की महिला इंजीनियर ने एक बेहद खास चिप तैयार किया है। आपको बता दें कि, इस चिप से अलग-अलग कैंसर का पता लगाने में मदद मिलती है। दाना अल-सुलेमान नाम की ये महिला किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KAUST) में सहायक प्रोफेसर के तौर पर में काम करती हैं। साथ ही बता दें कि, कैंसर का पता लगाने वाली चिप विकसित करने के लिए उन्हें ‘इनोवेटर्स अंडर 35’ का अवॉर्ड दिया गया है। दाना अल-सुलेमान ने अपने इस इनोवेंशन के बारे में अलेखबरिया चैनल से कहा कि, ‘ये सूक्ष्म सुइयों से बनी एक छोटी सी चिप है जिसे एक पदार्थ से ढका जाता है और फिर त्वचा पर रखा जाता है और इससे कैंसर का आसानी से पता लगाया जा सकता है।’

ALSO READ: ट्रिपल रियर कैमरा के साथ भारत में लॉन्च हुआ Realme 9i, जानें कीमत

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इसे अमेरिकी पेटेंट दिया गया है। साथ इस चिप को किंग अब्दुल्ला विश्वविद्यालय में बनाया जा रहा है और फिर इसे जल्द ही सभी अस्पतालों में डॉक्टरों तक पहुंचाया जाएगा। गौरतलब है कि, आम तौर पर कैंसर का पता लगाने के लिए डॉक्टरों को कई तरह के टेस्ट करने पड़ते हैं। लेकिन इस चिप से तुरंत कैंसर पता लग जाता है।

वहीं इस इंजीनियर महिला को किंग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (केएयूएसटी) ने दाना अल-सुलेमान को बधाई दी है। साथ ही पुरस्कार के लिए नामांकन की शर्तों में बायोमेडिसिन, कंप्यूटिंग और संचार, ऊर्जा, सामग्री विज्ञान, सॉफ्टवेयर और यहां तक ​​​​कि परिवहन, इंटरनेट, और भी बहुत कुछ शामिल हैं।