बिजनेस

कोरोना के बीच अच्छी खबर, चीन छोड़ भारत आ सकती है 600 कंपनियां

 

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना महामारु के फैलने और तबाही मचाने के चलते अब कई देश इसके लिए चीन को जिम्मेदार ठाहरा रहे है। अमेरिका ने तो चीन से इस मामले की जांच के लिए अपनी टीम भेजने की भी बात कह दी है। ऐसे में अपना कारोबार चीन में बसाए कई विदेशी कंपनियां वहां से निकलकर भारत का रूख करने की तैयारी में है।

कहा जा रहा है कि करीब 600 विदेशी कंपनियां चीन से निकलकर भारत आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन कंपनियों को भारत बुलाने को लेकर उनसे बातचीत जारी है। इस योजना को अंजाम देने के लिए केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने राज्यों से भी संपर्क साधा है। जो राज्य सबसे किफायती स्तर पर व कम समय में प्लांट लगाने की सहूलियत देंगी उनके यहां विदेशी कंपनियों को जाने की छूट मिलेगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में इंडस्ट्री-कॉमर्स मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कहा कि विदेशी कंपनियों को भारत लाने में राज्यों की भूमिका सबसे अहम होगी। राज्यों के बीच विदेशी कंपनियों को बुलाने के लिए आपस में ही प्रतिस्पर्धा हो। अभी विदेशी कंपनियों को यूनिट लगाने में मुख्य रूप से जमीन लेने व स्थानीय स्तर पर मंजूरी लेने में सबसे अधिक समस्या आती है।

इन समस्याओं को देखते हुए राज्यों को तैयार किया जा रहा है कि वे जमीन उपलब्ध कराने पर सबसे ज्यादा ध्यान दे। विदेशी कंपनियों के मन में भारत में जमीन अधिग्रहण को लेकर काफी भ्रम है जिसे दूर किया जाना जरुरी है।

Related posts
scroll trendingबिजनेसबैंक/पैसा

सोने-चांदी के दामों में आई गिरावट, जानिए आज की कीमत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मामलों में…
Read more
scroll trendingबिजनेसबैंक/पैसा

अनुमान से बेहतर होगी इकोनॉमी, सरकार उठा रही बड़े कदम : केवी कामथ

नई दिल्ली। कोरोना के कारण भारत ही नहीं…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यबिजनेस

बजाज में कोरोना पॉज़िटिव कर्मचारी का अंबार, कंपनी बंद करने को तैयार नहीं प्रबंधन

मुंबई। यूं तो कोरोना से पूरा देश ही आज…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group