गैजेट्सटेक न्यूज़बिजनेसबैंक/पैसा

भारत में 75 हजार करोड़ का निवेश करेगा Google, डिजिटल अर्थव्यवस्था में आएगी तेजी

नई दिल्ली: गूगल के छठे गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2020 पहली बार वर्चुअली आयोजित हुआ। इस इवेंट में कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए। भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने में मदद करने के लिए गूगल 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है।

गूगल फॉर इंडिया के कार्यक्रम में गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए गूगल अगले 5 से 7 वर्षों में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी। इकोसिस्टम इन्वेस्टमेंट्स में ये निवेश इक्विटी इन्वेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का मिस्क्चर होगा।

जीएसटी और भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रर में Google का अहम रोल रहा है। हेल्थ और एग्रीकल्चर के लिए आर्टिफिशियल काफी अहम है। आपदा जैसे बाढ़ में गूगल ने काफी कारगर कदम उठाए हैं। साथ ही भारतीय लैंग्वेज के डिजिटाइज्ड करने का काम किया है। इंडिया की ऐप इकोनॉमी काफी तेजी से बढ़ रही है। हम केवल ऐप के डाउनलोड में नहीं बल्कि अपलोड में आगे बढ़ेंगे। गूगल भारत के डिजिटल विलेज को लेकर तेजी से काम कर रहा है।

पिचाई ने बताया कि महज दो सप्ताह में गूगल पे के जरिए पीएमकेयर्स फंड में 120 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। पिचाई ने बताया कि भारत में 26 मिलियन छोटे और मध्यम बिजनेस गूगल पर सर्च करने योग्य हैं।