बैंक/पैसा

कोरोना के बीच विदेशी मुद्रा भंडार ने तोड़े रिकॉर्ड, पहली बार 500 अरब डॉलर के पार

नई दिल्ली: कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था भेल ही डगमगाई हुई हो लेकिन विदेशी मुद्रा भंडार मोर्चे पर देश को लगातार अच्छी खबर मिल रही है। रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े बताते हैं कि पहली बार विदेशी मुद्रा भंडार 500 अरब डॉलर के स्तर के पार हो गया है।

आंकड़ों के मुताबिक पांच जून को ख़त्म सप्ताह में 8.22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और इस वजह से विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 501.70 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा भंडार की यह धनराशि एक वर्ष के आयात के खर्च के बराबर है।

इससे पिछले 29 मई को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 3.44 अरब डॉलर बढ़कर 463.48 अरब डॉलर हो गया था। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार दुनिया में तीसरे नंबर आता है। विदेशो मुद्रा भंडार के मामले में पहले और दूसर नंबर चीन और जापान का है।

क्‍यों आ रही है तेजी?

विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने के कई कारण है। सबसे बड़ा कारन कच्चे तेल के डिमांड में कमी। दरअसल, देश में 24 मार्च से लागू लॉकडाउन के चलते कचे तेल की डिमांड में भारी कमी आई थी , इससे कच्चे तेल के दाम भी गिर गए थे। कच्‍चे तेल की सस्‍ती और कम खरीदारी हुई है, इस वजह से सरकार को कम डॉलर भुगतान करने पड़े हैं।

इसके अलावा पिछले तीन-चार महीनों में विदेशी कंपनियों का भारतीय बाजार में निवेश बढ़ा है। वहीं, विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर पूंजी का प्रवाह शुरू कर दिया है।

आनंद महिंद्रा को याद आया 90 का दौर

विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रहे इजाहे पर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ख़ुशी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि ’30 साल पहले भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग शून्य हो गया था। अब हमारे पास तीसरा सबसे बड़ा वैश्विक भंडार है। इस माहौल में ये खबर मनोबल बढ़ाने वाली है। अपने देश की क्षमता को मत भूलें और आर्थिक वृद्धि के रास्ते पर वापस आने के लिए इसका सही से इस्‍तेमाल करें।’

Related posts
breaking newsबिजनेसबैंक/पैसा

अगस्त में 17 दिन बैंक रहेंगे बंद, इन दिनों से पहले ही निपटा ले काम

नई दिल्ली। कल से अगस्त महीने की शुरुआत…
Read more
breaking newsबिजनेसबैंक/पैसा

फिर हुई स्विगी कर्मचारियों की छंटनी, अबकी बार सैंकड़ों लोगों को किया बेरोजगार

नई दिल्ली। ऑनलाइन फूड डिलीवरी में…
Read more
breaking newsबिजनेसबैंक/पैसा

70 हजार तक पहुंच सकती है चांदी, सोने के दामों में भी बढ़त

नई दिल्ली। भारत में जहां एक तरफ कोरोना…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group