Budget 2019:बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा, पढ़िए ये खबर

0
96

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया. आज बजट के कई बड़े मुद्दों को लेकर फैसले किए गए. राजकोषीय घाटे को काबू में करने के साथ-साथ विकास और रोजगार को तेज़ी देने पर सरकार का जोर रहा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेशी में गरबों, किसानों और युवाओं का पूरा ध्यान रखा है. हालांकि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है. जबकि बजट की घोषणा ने कुछ चीज़े सस्ती तो हुई हैं, जिससे आम आदमी को राहत मिल सकती है. लेकिन कुछ ऐसे एलान भी किए हैं जिस वजह से कुछ चीज़े महंगी कर दी गई हैं.

ये चीज़े हुई महंग:

बता दें कि बजट लागू होने के बाद तंबाकू उत्‍पाद भी महंगे हो जाएंगे. सोने के अलावा चांदी और चांदी के आभूषण भी महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा सबसे ज्यादा असर ऑप्टिकल फाइबर, स्‍टेनलेस उत्‍पाद, एसी, लाउडस्‍पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, सिगरेट आदि महंगा हो जाएगा.

ये चीज़े हुई सस्ती:

निर्मला सीतारमण के इस बजट के बाद साबुन, शैंपू, बालों का तेल, टूथपेस्‍ट, बिजली का घरेलू सामान जैसे पंखे, लैम्‍प, ब्रीफकेस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में प्रयुक्‍त सामान लैसे बर्तन, गद्दा, बिस्‍तर, चश्‍मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्‍ता, धूपबत्‍ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन भी सस्ता होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here