शक्ति पम्पस की बड़ी सफलता, माइक्रो स्मार्ट पंप के लिए मिला पुरस्कार

पीथमपुर/ नई दिल्ली 02 मार्च, 2022: एनर्जी एफिशिएंट पम्पस् और मोटर्स के अग्रणी निर्माता शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड, को एक अत्यधिक कुशल सबमर्सिबल हेलिकल पंप सॉल्यूशन – माइक्रो स्मार्ट पंप के इनोवेशन के लिए सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार शक्ति पंप्स को आज नई दिल्ली में लो कार्बन टेक्नोलॉजी इनोवेशन कॉन्क्लेव में प्रदान किया गया।

माइक्रो स्मार्ट पंप, जो शक्ति पम्पस् के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के ऐसे कई नये समाधानों में से एक है, जिसे कम कार्बन टेक्नोलॉजी के इनोवेशन को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था के औद्योगिक और अन्य संबंधित क्षेत्रों में इसके फैलाव के लिए FLCTD परियोजना की सुविधा के तहत बनाया गया था। शक्ति पंप्स को माइक्रो स्मार्ट पंप के लिए 35 लाख रुपये का अनुदान मिला। FLCTD ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) और संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया है।

ALSO READ: Sehore: रुद्राक्ष महोत्सव के घमासान में उमा भारती की एंट्री, कहा- दोषियों पर करें कार्यवाही

इस इनोवेशन के लिए FLCTD 2019 चैलेन्ज के अंतर्गत लो कार्बन टेक्नोलॉजी इनोवेशन कॉन्क्लेव में शक्ति पम्पस् के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर दिनेश पाटीदार और आर एंड डी के प्रमुख मनोज मोदी को श्री आर. के. सिंह ऊर्जा मंत्री, भारत सरकार द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया।

माइक्रो स्मार्ट पंप एक सबमर्सिबल हेलिकल पंप है जो सिंगल – फेज अल्टरनेट करंट से चलता है और इसमें मैग्नेट आधारित एनर्जी एफिशियेंट मोटर लगी हुई है.

ALSO READ: रूस का दावा, भारतीय छात्र की मौत पर हमें बदनाम किया जा रहा! जांच करेंगे

यह इंदौर में 15, शहडोल और हैदराबाद में 1-1 साइट पर लगा हुआ है। इसके प्रमुख लाभों में, पारंपरिक सिंगल – फेज आईएम की तुलना में 200 से 500% तक एफिशिएंसी में बढौतरी, मौसमी हेड वेरिएशन के बावजूद एनर्जी एफिशिएंट पंपिंग, एसएमपीएस – आधारित पंप, 90 से 270 वोल्ट ऑपरेशन, इन-बिल्ट सुरक्षा शामिल है. इन पम्पस् की खासियत ये भी है कि इन्हें चलाने के लिए बाहरी कंट्रोल पैनल की आवश्यकता नहीं है।

शक्ति पम्पस् ने भारत की सिंचाई और पानी को पम्प करने की आवश्यकताओं की अपनी व्यापक समझ से आज के उत्पादों के अनुसंधान और विकास में पिछले वर्षों में भारी निवेश किया है। कंपनी ने गहरे पानी, सूक्ष्म सिंचाई, बागवानी, घरेलू जल आपूर्ति, वाणिज्यिक और औद्योगिक उपयोग से एप्लीकेशंस की एक रेंज को कवर करते हुए उन्नत जल पंपिंग समाधान पेश करने वाले उत्पाद विकसित किए हैं। बिजली और सौर ऊर्जा से चलने वाले कई पम्पस् के साथ शक्ति पम्पस् घरेलू और वैश्विक बाजारों में बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड है।

1982 में स्थापित, शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड, आज 100% स्टेनलेस स्टील पम्पस् का उत्पादन करने वाले दुनिया के कुछ अग्रदूतों में से एक है। भारत के पहले बीईई 5 स्टार रेटेड पंपों के निर्माता के रूप में, शक्ति पम्पस् अब स्टेनलेस स्टील पम्पस्, बिजली की बचत करने वाली मोटर्स, सोलर एनर्जी आधारित पम्पस्, औद्योगिक और घरेलू पम्पस् के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। शक्ति की मुख्य ताकत बेजोड़ गुणवत्ता वाले पम्पस् और सोलर एनर्जी से चलने वाले पम्पस् को अधिक एनर्जी एफिशिएंसी के साथ बनाने की क्षमता रही है, जो बेहतर दीर्घायु और आसान रखरखाव सुविधा प्रदान करते हैं।