आयकर विभाग से टाटा समूह को बड़ा झटका, रद्द हुआ छह ट्रस्टों का रजिस्ट्रेशन

0
81

नई दिल्ली: टाटा समूह द्वारा संचालित ट्रस्टों को आयकर विभाग ने बड़ा झटका दिया है. दरअसल, आयकर विभाग ने टाटा के छह ट्रस्टों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है. इसके चलते विभाग ने 31 अक्टूबर को आदेश जारी किया है. आयकर विभाग द्वारा रद्द किए ट्रस्टों में एजूकेशन ट्रस्ट, टाटा सोशल वेलफेयर ट्रस्ट, सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट और नवाजभाई रतन टाटा ट्रस्ट शामिल हैं. इनमें जमशेदजी टाटा ट्रस्ट, आरडी टाटा ट्रस्ट, टाटा इसको लेकर के टाटा समूह और आयकर विभाग के बीच नोक-झोक हो गई है. इसके चलते टाटा समूह ने आयकर के फैसले पर कोर्ट जाने की बात भी कही है.

इस बारे में टाटा समूह की तरफ से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि “2015 में सभी ट्रस्ट ने निर्णय लिया था कि वो अपने रजिस्ट्रेशन को वापस कर देंगे. इसके साथ ही वो ट्रस्ट के नाम पर किसी तरह की आयकर रियायत नहीं लेंगे. ट्रस्ट पहले की तरह अपने परोपकारी कार्य करते रहेंगे.”     

फिलहाल टाटा ट्रस्ट आयकर विभाग के इस फैसले को देखते हुए अपने कानूनी विकल्पों पर विचार कर रही हैं. टाटा ने ये भी कहा है कि “वह यह साफ कर देना चाहते हैं कि उन्हें आयकर विभाग की तरफ से ट्रस्ट को कैंसिल करने संबंधी कोई नोटिस नहीं मिला है, जैसा कि कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है. यह काफी चौंकाने वाला है कि ट्रस्ट की संपत्ति को सीज करने का मामला आज उठाया जा रहा है!”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here