देश की सबसे बड़ी कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर सोमवार को चुनाव होना है। इसके पहले चुनाव प्रक्रिया में एक बदलाव किया गया है। यह परिवर्तन तब किया गया है जब बीते शनिवार को पार्टी के दोनो उम्मीद्वार के साथ केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (CEA) ने बैठक ली। इस दौरान दोनो प्रत्याशियों को चुनाव को प्रक्रिया के बारे में बताया गया। इस पर शशि थरूर के एजेंट ने वोटिंग सिस्टम पर सवाल खड़े कर दिए, उसके बाद CEA ने एक मीटिंग तुरंत बदलाव कर दिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी ने शनिवार को दोनों उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सभी चुनाव पीआरओ की एक बैठक बुलाई थी, इसमें मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान इलेक्शन अथॉरिटी ने बताया कि डेलिगेट्स को अपनी पसंद के उम्मीदवार के आगे ‘1’ लिखना होगा, उसके बाद बैलेट पेपर फोल्ड करके उसे बैलेट बॉक्स में डालना होगा। इस पर थरूर के प्रतिनिधि ने प्रक्रिया पर सवाल उठाए।

इस वजह से बदलाव करना पड़ा

थरूर की टीम का कहना था कि इससे भ्रम पैदा हो सकता है, क्योंकि बैलेट पेपर में खड़गे का सीरियल नंबर 1 है और इससे ऐसा लग रहा है कि, अथॉरिटी सीरियल नंबर 1 चुनने के लिए कह रहा है। अगर इस चुनाव में तीन उम्मीदवार होते, तब नियमानुसार आम तौर पर प्रतिनिधियों को वरीयता 1 और 2 को चिह्नित करने की जरूरत होती है, लेकिन इस चुनाव में सिर्फ दो उम्मीदवार शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे हैं।

Also Read : Indore: मानवीयता की मिशाल, पार्षद व नगरवासियों ने सफाई मित्रों को किया सम्मानित

किया ये परिवर्तन

सूत्रों के मुताबिक, थरूर की टीम की आपत्ति को इलेक्शन अथॉरिटी ने गंभीरता से लिया और रविवार को बड़ा बदलाव किया। अब चुनाव में हिस्सा लेने वाले डेलिगेट्स को ‘1’ लिखने की बजाय उम्मीदवार के आगे ‘A’ टिक मार्क करना होगा। फिलहाल, चुनाव प्राधिकरण ने ये मामला सुलझा दिया है।

19 अक्टूबर को मतगणना होगी

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में 17 अक्टूबर को मतदान होगा। सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। इसमें कांग्रेस डेलिगेट्स वोट कर सकेंगे. कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी, AICC महासचिव, राज्य प्रभारी, सचिव और संयुक्त सचिवों के साथ सुबह 24 अकबर रोड यानी कांग्रेस हेडक्वॉर्टर में वोट डालेंगे। कांग्रेस मुख्यालय के साथ-साथ देशभर में मौजूद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तरों में वोटिंग होगी।

चुनाव में 36 पोलिंग स्टेशन, 67 बूथ

कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी (CEA) के सदस्य ने बताया कि चुनाव में 36 पोलिंग स्टेशन, 67 बूथ होंगे। इसमें से 6 बूथ यूपी में होंगे। कहा गया है कि, 200 वोट्स के लिए एक बूथ बनाया गया है। वहीं, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल राहुल गांधी समेत करीब 47 लोग कर्नाटक के बेल्लारी में वोटिंग करेंगे। यहां कैंप स्थल पर अलग से बूथ बनाया जाएगा।