Bhopal News: रक्तदान अमृत महोत्सव में राजधानी भोपाल ने रचा इतिहास, 8 हजार से अधिक लोगों ने कराया पंजीयन

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रक्तदान अमृत मोहोत्सव शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें लगभग 8231 लोगों ने पंजीयन कराया। एक दिन में सर्वाधिक 3188 यूनिट ब्लड एकत्रित हुआ। भोपाल कलेक्टर और कमिश्नर ऑफ पुलिस ने भी रक्तदान किया।

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल में रक्तदान अमृत मोहोत्सव शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया की 17 से 30 सितंबर तक चलाए जा रहे रक्तदान महादान अभियान में 17 तारीख को आयोजित रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत भोपाल के लोगों ने खुले मन से रक्तदान शिविर में भाग लिया और पूरे प्रदेश में सर्वाधिक पंजीयन कराते हुए प्रदेश में सर्वाधिक रक्तदान भोपाल में किया।

भोपाल के सभी रक्त दाताओं का एवं ब्लड बैंक का, सभी अस्पतालों एवं समाजसेवी संगठनों का तथा अधिकारियो कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। उल्लेखनीय है कि पूरे प्रदेश में जन कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन एवं प्रचार प्रसार नमो हितग्राही योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री के निर्देशन में चलाया जा रहा है, उसी क्रम में 17 सितंबर को रक्तदान महादान अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें भोपाल के लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया भोपाल के अस्पतालों में सर्वाधिक रक्तदान गांधी मेडिकल कॉलेज और जेके हॉस्पिटल में हुआ इसके अलावा अखिल भारतीय आयुर्वेदिक विज्ञान संस्थान एम्स में जेपी हॉस्पिटल में भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल चिरायु हॉस्पिटल बंसल हॉस्पिटल सहित अन्य 28 ब्लड बैंकों के माध्यम से 60 स्थानों पर रक्तदान शिविर आयोजित किए. जिसमें विभिन्न समाज सेवी संगठन जैसे रोटरी , लायंस क्लब ऑफ भोपाल, नेहरू युवक केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर, महाविद्यालय, सभी निजी एवं सरकारी अस्पताल तथा अन्य सामाजिक संगठनों ने महती भूमिका को निभाते हुए रक्तदान किया

स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने हेतु एयरपोर्ट परिसर में भी ज़िला प्रशासन के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें डायरेक्टर श्री रामजी अवस्थी एवं डिप्टी कमांडेंट मानसिंह द्वारा रक्तदान कर शिविर का प्रारम्भ किया गया, शिविर में 41 अधिकारियो व कर्मचारियों ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर गांधी मेडिकल कॉलेज के कैंप स्थल में उत्सवी माहौल बनाते हुए मेगा इवेंट का आयोजन किया गया, स्थल को गुब्बारों, सेल्फी आदि के डिजाइन से सजाया गया था. कार्यक्रम का शुभारंभ भोपाल शहर की महापौर मालती राय के द्वारा किया गया जहां उन्होंने सभी रक्त दाताओं को पुष्प देकर उनका मनोबल बढ़ाया। उनके साथ आए सभी साथियों ने व नगर निगम भोपाल के अध्यक्ष ने भी इस अवसर पर रक्तदान किया ।कार्यक्रम में सबसे पहले रक्तदान गांधी मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉक्टर आशीष गोहिया ने किया उसके बाद गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ अरविंद राय, उप अधीक्षक जीवन मीणा, डॉ राहुल वर्मा, डॉ मनीराम और डॉ विजय आदि ने रक्तदान किया ।

इस अवसर पर भोपाल के कलेक्टर अविनाश लवानिया एवं कमिश्नर ऑफ पुलिस मकरंद देउस्कर ने भी रक्तदान कर सभी को संदेश दिया की सभी लोग रक्तदान करे। अधिकारियों में ब्लड डोनेट करने वालों में एडीएम माया अवस्थी, डिप्टी कलेक्टर एवं सहायक नोडल अंकिता त्रिपाठी एवं सहायक नोडल रितेश शर्मा, राजीव पांडे , आर आई पुलिस दीपक पाटील आदि ने भी रक्तदान कर लोगों को प्रेरित किया।

Also Read: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का छलका दर्द, बोले हमारे दोस्त भी हमें भिखारी समझते, फोन करो तो उन्हें लगता है पैसे मांगेंगे

इस अवसर पर वहां पर लोगों ने सेल्फी के साथ यह मैसेज किया कि मैंने तो रक्तदान कर दिया अब आप कब दोगे स्लोगन के साथ फोटो निकालें। जानकारी देते हुए रकदान की नोडल माया अवस्थी ने बताया यह रक्तदान का पखवाड़ा लगातार 1 अक्टूबर तक चलेगा, इक्षुक रक्तदाता पोर्टल में दिख रहे किसी भी ब्लड बैंक में जाकर रक्तदान कर सकते हैं। इसमें उनको पहले से पंजीयन कराए जाने पर एक प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त होगा जोकि पोर्टल ई रक्तकोश से डाउनलोड कर सकते हैं तथा हमारे पोर्टल में 8 हजार 500 रक्तदाता पंजीयन किए हैं वे भी इस अवधि में अपना रक्तदान कर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।