Trending News

केला और डार्क चॉकलेट के फायदे जानकर, हैरान रह जाओगे

Posted on: 11 Jul 2018 04:40 by Ravi Alawa
केला और डार्क चॉकलेट के फायदे जानकर, हैरान रह जाओगे

फास्ट फूड या तला भुना केवल ज्यादा वजन वाले लोगों का ही नहीं कम वजन वाले व्यक्तियों का भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है. हमारा स्वास्थ्य शरीर के भार पर नहीं हमारे खान पान पर टिका हुआ है. वजन कम करने के तरीके, तो हमें हर किसी से और कहीं से ही पता चल जाते हैं, लेकिन वजन बढ़ाने के बहुत कम तरीकें लोग बताते है. वजन बढ़ना तो एक समस्या है ही वजन घटना भी एक समस्या है. या फिर कह लीजिए बीमारी की शुरुआत.

Via

हमारा सामान्य शरीर भार हमारी आयु व जेंडर पर आधारित होता है. अगर शरीर सामान्य से 10 या 20 प्रतिशत कम है तो हम अंडरवेट में आते हैं. यह समस्या विकसित देशों में ज्यादा है. इसके कई कारण हैं गरीबी, कुपोषण, संतुलित आहार न लेना. आपके घर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और सब्जियां होना अनिवार्य है. आहार से ही वजन कम और ज्यादा होता है.

Via

केला : केला वजन बढ़ाने के लिए अच्छा है, सस्ता होने के साथ यह एक स्वादिष्ट फल है. 100 ग्राम केले में लगभग 120 कैलोरी होती है. केले में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम एवं विटामिंस भी होते हैं, जो हमारे खाने में होना चाहिए.

टूना: टूना मछली में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें एसेंशल ऑयल होते हैं, जो शरीर में आसानी से घुल जाते हैं. ओमेगा-3 और 6 वसा के अच्छे स्त्रोत हैं. जो शरीर के लिए नुकसान नहीं होता है, बल्कि अच्छे हैं. टूना पौष्टिक भी है खाने में स्वादिष्ट भी है और वजन बढ़ाने में कारगर भी है. यह जल्दी वजन बढ़ाती है.

Via

अंडे: अंडे भी वजन बढ़ाने वह मसल मास बढ़ाने के लिए प्रोटीन विटामिन बी-12 का अच्छा स्त्रोत है. प्रोटीन से ही हमारा शरीर गठीला होता है.

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट वजन बढ़ाने के लिए अच्छी है. यह एंटीऑक्सीडेंट है. डार्क चॉकलेट आपके विचारों को प्रभावित करती है. सोयाबीन भी प्रोटीन और वसा का अच्छा स्त्रोत है. इसमें रेड मीट से ज्यादा अच्छा प्रोटीन होता है. सोयाबीन में मैग्नीशियम आयरन और कैल्शियम की होता है.

इन सबके साथ ही इन बातों का भी विशेष न रखें कि अगर आपका शरीर ज्यादा दुबला है और आपका भोजन संतुलित नहीं है तो शरीर को सामान्य भार में आने में समय भी लग सकता है. भूख नहीं है तब भी थोड़ा-थोड़ा खाते रहे. पानी ज्यादा पिएं. क्योंकि जब आप ज्यादा खाएंगे तो पानी की मदद से ही पोषक तत्व शरीर की हर जगह पर जाएंगे. इसके साथ ही व्यायाम भी आवश्यक है वजन बढ़ाने के लिए, थोडा व्यायाम जरुर करे लेकिन किसी ट्रेनर की देखरेख में और खाने का समय निश्चित हो नींद पर्याप्त मात्रा में लें.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com