PMC के बाद अब इस बैंक पर लगा बैन, नहीं निकाल पाएंगे पैसा

0
17
RBI Bank

नई दिल्ली: बैंकिंग सिस्टम में सधार लाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक कई बदलाव कर रहा है। सिस्टम को सुधारने के लिए रिजर्वे बैंक कई कदम भी उठा रहा है। पिछले साल केंद्रीय बैंक ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर 6 महीने के लिए पाबंदी लगाई थी, जिसके कारण ग्राहकों को बहुत परेशान होना पड़ा था। अब खबर है कि आरबीआई ने एक और बैंक पर पाबंदी लगाई है।

दरअसल, आरबीआई ने लेनदेन में कथित अनियमितताओं को लेकर बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक पर तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया। इसे कर्नाटक में अग्रणी सहकारी बैंक के तौर पर जाना जाता है। 1999 में स्थापित हुई इस बैंक की कर्नाटक में 6 ब्रांच है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक कुल नेटवर्थ 100 करोड़ से अधिक है।

श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक पर आरबीआई की बैन के बाद अब ग्राहक खाते से सिर्फ 35 हजार रुपये निकाल सकेंगे। अब अगले 6 महीने तक ये बैंक रिजर्वे बैंक की अनुमति के बिना किसी को लोन नहीं दे पाएगा।

इसके साथ ही बैन के बाद इस बैंक में नए निवेशों की इजाजत पर 6 महीने तक के लिए रोक लगा दी गई है। हालांकि यह भी नहीं कहा गया है कि बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। केवल बैंक पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बैंक पर बैन लगने के बाद ग्राहकों को काफी परेशानी हो रही है। एक ग्राहक ने बताया कि ‘मेरे पति के 15-20 लाख रुपये डिपॉजिट हैं। वह रिटायर हो चुके हैं। अब हम इसी रकम पर निर्भर हैं. हम खुश नहीं हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here