इस महीने बैंक पांच दिन रहेंगी बंद, घर से निकलने से पहले देखें लिस्ट

0
32

देशभर में कई लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि बैंक के काम से आप बाहर जाते हैं और वहां पहुंचने के बाद पता चलता है कि बैंक बंद है. कई बार तो आप दूसरे जरूरी कामों को छोड़कर बैंक पहुंचते हैं. यहां तक कि कुछ लोग मजबूरी में ऑफिस से छुट्टी भी ले लेते हैं. ऐसे में सामान्य दिनों के अलावा अगर कभी बैंक जाते हैं तो यह जरूर पता कर लें कि बैंक खुला है या नहीं. कल यानी 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस होने के साथ-साथ रक्षाबंधन भी है. 15 अगस्त के दिन देशभर में छुट्टी मनाई जाती है. ऐसे में सभी बैंक, सरकारी ऑफिस और प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे. आज हम आपको महीने में बैंक हॉलीडे की पूरी लिस्ट की जानकारी देने जा रहे हैं.

  1. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और राखी की छुट्टी.
  2. 17 अगस्त को महीने का तीसरा शनिवार है. इस वजह से बैंकों में छुट्टी नहीं होगी. लेकिन, महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि उस दिन पारसी न्यू ईयर है. वहीं, दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई जैसे महानगरों में बैंक खुले रहेंगे.
  3. 20 अगस्त को असम में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि उस दिन श्री श्री माधव देव पूजा है.
  4. वहीं दूसरी ओर 23 और 24 अगस्त को भी बैंक कृष्ण जन्माष्टमी की वजह से बंद हो सकते हैं. हालांकि, 24 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार भी है.जैसा की आप सब जानते हैं कि दूसरे और चौथे शनिवार के दिन बैंक बंद रहते हैं.
  5. 31 अगस्त को महीने का पांचवां शनिवार होता है, इसलिए बैंक बंद नहीं रहेंगे. हालांकि, पंजाब और हरियाणा में गुरु ग्रंथ साहिब प्रकाश पर्व की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here