AY.4 कोरोना वैरिएंट की चपेट में डबल वैक्सीनेटेड लोग, इंदौर में भी है 6 मरीज

ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का ही नया रूप AY.4 अब भारत में भी अपना कहर बरसा रहा है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश में इसके कई मरीज अब तक सामने आ चुके हैं।

ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का ही नया रूप AY.4 अब भारत में भी अपना कहर बरसा रहा है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश में इसके कई मरीज अब तक सामने आ चुके हैं। जिन लोगों ने कोरोना की दूसरों वैक्सीन भी लगवा ली है वो भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसको लेकर सीएमएचओ बीएस सैत्य ने बताया कि जो लोग संक्रमित पाए गए है वो सभी मरीज पूरी तरह से वैक्सीनेटेड थे।

अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या AY.4 वैरिएंट ज्यादा संक्रामक है? इस पर सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के पूर्व डायरेक्टर राकेश मिश्रा ने बताया कि अभी इस बात के कोई सबूत नहीं है कि AY.4 डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है। उन्होंने ये भी कहा कि ये नया वैरिएंट नहीं है। वहीं राकेश मिश्रा ने बताया कि अभी इस बात के कोई सबूत नहीं है कि AY.4 के कारण ब्रेकथ्रू इन्फेक्श या री-इन्फेक्शन या संक्रमण बढ़ सकता है।

जानकारी के मुताबिक, AY.4 कोरोनावायरस के डेल्टा वैरिएंट का ही सब-लाइनेज है। उन्होंने कहा कि ये कोई नया वैरिएंट नहीं है। लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि अभी कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करना होगा, क्योंकि कोरोना अभी गया नहीं है। बताया जा रहा है कि दुनियाभर में AY.4 के सबसे ज्यादा मामले ब्रिटेन में सामने आए है। इसका असर अमेरिका में भी देखा जा रहा है।