महाशिवरात्रि पर हुआ ऐलान, इस दिन खुलेंगे केदारनाथ के कपाट

0

नई दिल्ली। प्रसिद्ध तीर्थस्थल केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय हो चुकी है। महाशिवरात्रि के मौके पर पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदार नाथ के पट खुलने की तिथि का समय 29 अप्रैल को शुभ मुहूर्त सुबह छह बजकर दस मिनट तय किया गया।

यानी 29 अप्रैल से भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन और पूजा-अर्चना कर सकेंगे। गौरतलब है कि हर छह महीन के लिए केदारनाथ के कपाट बंद किए जाते हैं। कपाट खोलने के समय की घोषणा मंदिर समिति अध्यक्ष ने की। घोषित तिथि के मुताबिक 25 अप्रैल को पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भगवान भैरवनाथ जी की पूजा होगी।

रविवार 26 अप्रैल को केदारनाथ की पंचमुखी डोली धाम प्रस्थान करेगी तथा फाटा में रात्रि विश्राम रहेगा। 27 अप्रैल को गौरीकुंड रात्रि विश्राम एवं 28 अप्रैल शाम को भगवान की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी। बुधवार 29 अप्रैल को मेष लग्न में प्रातः 6 बजकर 10 मिनट परकेदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

29 जनवरी को बसंत पंचमी के अवसर पर बद्रीनाथ के कपाट खुलने की प्रकिया शुरु हो चुकी है। प्रसिद्ध तीर्थस्थल बद्रीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को खुलेंगे। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुताबिक बद्रीनाथ के कपाट 30 अप्रैल को सुबह 4ः30 तक खोले जाएंगे। मंदिर के कपाट खुलने की तिथि राजपुरोहितों के द्वारा तय की गई।