अब सिर्फ पीएम को मिलेगा SPG प्रोटेक्शन, लोकसभा में SPG संशोधन बिल पेश

एसपीजी सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री और प्रधनमंत्री आवास पर जो उनके परिवार के सदस्य रहते है उनके लिए उपलब्ध रहेगी। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को पांच साल की अवधि के लिए SPG प्रोटेक्शन मिलेगा।

0
78
amit shah

नई दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में एसपीजी संशोधन बिल पेश कर दिया है। इस बिल के तहत अब स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप सिर्फ मौजूदा प्रधानमंत्री को सुरक्षा देगा। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार को पांच साल तक एसपीजी सुरक्षा मिलेगा।

लोकसभा में अमित शाह ने कहा कि इस कानून में कुछ बदलाव के लिए हम ये बिल लेकर आए हैं, शुरुआत में SPG एक अधिशासी आदेश के तहत काम करती थी। बाद में एक कानून बना, जिसके बाद स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप काम करने लगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने एसपीजी के नियमों में बदलाव करते हुए गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी। इसको लेकर कांग्रेस ने जबरदस्त हंगामा किया था।

क्या हुआ संशोधन?

सदन में अमित शाह ने कहा कि 1991-94 में संशोधन होने के बाद भी इसमें कई बार संशोधन किए गए। अब संशोधन होने के बाद जो एक्ट बनेगा उसके तहत एसपीजी सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री और प्रधनमंत्री आवास पर जो उनके परिवार के सदस्य रहते है उनके लिए उपलब्ध रहेगी। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को पांच साल की अवधि के लिए SPG प्रोटेक्शन मिलेगा।

अमित शाह ने कहा कि संविधान के अनुसार हेड ऑफ गवर्नमेंट प्रधानमंत्री ही हैं, उनके कार्यालय को सुरक्षित करने के लिए SPG बनी है। हमारे देश में जो दो पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या हुई है जो देश के लिए बड़ी क्षति है, जिसके बाद इस कानून को बनाया गया। अब हमारी सरकार इसमें संशोधन कर रही है, जिसके तहत पीएम को ये सुरक्षा मिलेगी। पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को ये सुविधा पांच साल के लिए करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here