INDORE NEWS : देश के साथ ही वर्ल्ड बैंक ने देखा INDORE का सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट

इंदौर (indore news) : आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत लगातार पांच बार देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में किए जा रहे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस का निर्माण एवं स्वच्छता अभियान से प्रभावित होकर पहली बार वर्ल्ड बैंक की टीम द्वारा इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस का निर्माण एवं सीवरेज वाटर का ट्रीटमेंट का पुनः उपयोग आदि कार्यों का आज वर्ल्ड बैंक की टीम द्वारा अवलोकन किया गया।

Must Read : Indore Mandi Update : गेहूं की सरकारी खरीद 2015 रुपये पर 28 मार्च से, जानें भाव..

इसके पश्चात वर्ल्ड बैंक की टीम से आयुक्त प्रतिभा पाल् ने स्वच्छ भारत मिशन कार्यालय नेहरू पार्क में सौजन्य भेंट की। आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से वर्ल्ड बैंक की टीम को इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एवं स्वच्छता में किए जा रहे कार्यो की विस्तार से प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई। विदित हो कि वर्ल्ड बैंक की टीम ने कलेक्टर मनीष सिंह के साथ इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एवं स्वच्छता अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई थी।अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा ने बताया कि वर्ल्ड बैंक की टीम द्वारा ट्रेंचिंग ग्राउंड स्थित बायो सीएनजी प्लांट का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा एवं बायो सीएनजी प्लांट के मैनेजर श्री त्रिपाठी द्वारा गीले कचरे से कंपोस्ट खाद के साथ ही सीएनजी गैस के निर्माण की जानकारी दी गई एवं बताए गए कि किस प्रकार माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा विगत दिनों ट्रेंचिंग ग्राउंड स्थित बायोगैस सीएनजी प्लांट का लोकार्पण किया गया एवं इंदौर द्वारा किए गए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की प्रशंसा की गई।

Must Read : Indore News : अब हर बेटी बनेगी ‘साइबर स्मार्ट बेटी’

इस पर वर्ल्ड बैंक के प्रतिनिधियों द्वारा इंदौर के स्वच्छता मॉडल के साथ ही गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस प्लांट के निर्माण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए देश के विभिन्न शहरों में इंदौर के स्वच्छता मॉडल को स्थापित करने में सहयोग करने पर भी चर्चा की गई।