Akshaya Tritiya 2022 : वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तीसरी तारीख को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) मनाई जाती है। वैशाख महीने का ये सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। इस साल ये 3 मई यानी मंगलवार के दिन आ रहा है। कहा जाता है कि इस दिन किए गए हर कार्य का फल मिलता है। इसे अक्षय तृतीय के साथ आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन हर हर सुबह कार्य किए जाते हैं। विवाह, मुंडन आदि मांगलिक कार्यों के लिए ये दिन बेहद शुभ है।

Must read : अब Salman Khan भी बनने जा रहे दूल्हा, खान परिवार की बहु बनेगी ये हसीना

साथ ही इस दिन खरीदारी का भी महामुहूर्त होता है। इस दिन की गई खरीदारी भी काफी फलदाई मानी जाती है। साथ ही इस दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ऐसा करने से बुद्धि और विद्या का वरदान भगवान देते है। खास बात ये है कि इस दिन माता लक्ष्मी से कुबेर देवता ने धन प्राप्ति के लिए प्रार्थना की थी। इससे प्रसन्न हो कर माता ने उन्हें धन और सुख-शांति से संपन्न कर दिया।

ये करने से दूर होगा बुरा समय –

कहा जाता है कि इस दिन का बेहद खास महत्व है। ऐसे में इस दिन दान करने से सारी समस्या दूर होती है। खास बात ये है कि इस दिन की गई कमाई से जरूर दान करना चाहिए। गाय, भूमि, तिल, स्वर्ण, घी, वस्त्र, गुड़, चांदी, नमक, शहद और मटकी का दान करना चाहिए। इससे पुण्य की प्राप्ति होती है।

शुभ मुहूर्त –

3 मई सुबह 05.19 बजे से शुरू होगी जो 4 मई की सुबह 07.33 बजे तक रहेगी। इस दिन दान आदि कार्य मंगलवार को करना उत्तम रहेगा। खास बात ये है कि इस दिन मातंग योग बन रहा है।