Home देश Agnipath Scheme Protest Live: अग्निपथ पर बवाल लगातार जारी, आरा-सुपौल के बाद...

Agnipath Scheme Protest Live: अग्निपथ पर बवाल लगातार जारी, आरा-सुपौल के बाद सिकंदराबाद में फूंकी गई ट्रेन

Agnipath Scheme पर विवाद लगातार जारी है. देशभर के अलग-अलग राज्यों में छात्र उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं.

Agnipath Scheme Protest Live: अग्निपथ स्कीम को लेकर छात्रों का उग्र प्रदर्शन लगातार जारी है. आंदोलन के चलते की जा रही हिंसा यूपी बिहार के साथ अन्य राज्यों में भी फैलने लगी है. आज जाने की घटनाओं के साथ रेल और सड़क मार्ग रोक दिया गया है. स्टूडेंट के साथ अब राजनीतिक दलों ने भी केंद्र सरकार की योजना का विरोध शुरू कर दिया है.

10: 35 PM: फरीदाबाद में 65 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया है। जिसमें से बाकी व्यक्तियों की पहचान सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से की जा रही है।

10: 33 PM: अलीगढ़ में पुलिस चौकी को जलाने के आरोप में 30 प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। आग लगाने के मामले में मुकदमा भी दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि 1:30 बजे से शाम के 4:00 बजे तक प्रदर्शनकारियों ने जट्टारी पुलिस चौकी पर पथराव और तोड़फोड़ कर आगजनी की घटना को अंजाम दिया था।

9: 13 PM: हावड़ा से सुबह दिल्ली के लिए रवाना हुई पूर्वा एक्सप्रेस वर्धमान स्टेशन पर घंटों तक खड़ी रही। करीब 8 घंटे के बाद भी दिल्ली नहीं पहुंच पाई जिसके बाद 5:30 बजे यात्रियों को वापस हावड़ा स्टेशन लेकर आ गई।

9:11 PM: अग्नि पथ प्रदर्शन वालों से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपील की है कि राष्ट्र की संपत्ति को नुकसान ना करें। वह आपकी संपत्ति है।

7: 50 PM: पंजाब सीएम भगवंत मान ने कहा कि सरकार को अपने इस फैसले को तुरंत ही वापस ले लेना चाहिए। क्योंकि यह युवाओं के लिए बहुत बड़ी क्षति है। केंद्र सरकार ने इस कदम से देश के युवाओं की पीठ में छुरा घोंपा है। युवाओं में आक्रोश केंद्र सरकार के इस मूर्खतापूर्ण कदम की वजह से है।

7: 45 PM: सचिन पायलट ने भी सरकार के इस फैसले पर कहा कि योजना को लाने से पहले विचार कर लेना चाहिए। यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसा नोटबंदी के दौरान हुआ था। सबसे पहले युवाओं को विश्वास में लेना चाहिए था। योजना के माध्यम से युवाओं से सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य की भावना को छीना गया है। मोदी सरकार को इस फैसले को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर देना चाहिए।

7: 34 PM: ओडीशा के कटक जिले में प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की। इस दौरान नाराज युवकों को शांत करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। तो वहीं दूसरी ओर तेलंगाना में 20 से 30 प्रदर्शनकारियों को भी पुलिस गिरफ्तार कर लिया गया है।

7:21 PM: विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणा के महेंद्रगढ़ में सरकार ने मोबाइल इंटरनेट सेवा और SMS सेवाओं को 24 घंटे के लिए बंद कर दिया।

7 :18 PM: अग्निपाथ पर जारी बवाल के बाद 2 दिन में 316 ट्रेनों पर असर पड़ा है। इस दौरान 214 ट्रेनें रद्द हुई है और 11 जगहों पर ट्रेनों को आग के हवाले किया गया है। प्रदर्शनकारी नाराज युवकों ने स्टेशन पर खड़ी ट्रेनों को आग के हवाले करते हुए स्टेशन पर मौजूद चाय, बिस्किट की दुकानों को भी नहीं छोड़ा उन्हे भी आग के हवाले कर दिया। इस दौरान ट्रेनों का बहुत नुकसान हुआ है।

7:14 PM : अग्निपथ पर जारी विवाद के बाद बिहार सरकार ने 12 जिलों में इंटरनेट सेवा 48 घंटे के लिए बंद कर दी है। इस दौरान इंटरनेट सेवा कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, सारण में 17 जून से 19 जून की दोपहर 2:00 बजे तक इंटरनेट सेवा को बंद किया गया है।

6: 12 PM: दिल्ली के खजूरी खाल इलाके में पथराव के बाद केस दर्ज किया गया। जिसके बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

5:18 PM: अग्निपथ योजना को लेकर शुरू हुआ विवाद 12 राज्यों तक पहुंच गया है। विरोध प्रदर्शन के दौरान अब तक करीब 1 की मौत की खबर सामने आई तो वही इस पुरे मामले में 13 लोग घायल बताए जा रहे हैं। योजना के विरोध में युवाओं के द्वारा लगातार प्रर्दशन के चलते 238 ट्रेनें प्रभावित हुई है और 164 ट्रेनें रद्द हुई है।

5: 08 UP: भाजपा नगर पंचायत चेयरमैन की गाड़ी को किया आग के हवाले। जट्टारी नगर पंचायत कि भाजपा पार्टी से चेयरमैन राजपाल सिंह की स्कॉर्पियो गाड़ी को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया।

4: 34 PM: UP के बलिया से करीब 100 उपद्रवी को पुलिस ने गिरफ्तार किया । सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस प्रदर्शनकारियों को पहचान कर रही हैं।

4:25: बिहार के बिहिया रेलवे स्टेशन से प्रदर्शनकारियों ने करीब 3 लाख रूपए लूट लिए। प्रदर्शनकारियों ने जीआरपी में भी लूटपाट की।

4:02 PM: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ में भी अग्निपथ योजना को लेकर कहा कि अग्नीपथ सेना और नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। अल्प सेवा और अल्प वेतन की भर्ती योजना है। जिसमें 5 से 6 साल की सेवा के बाद युवाओं के भविष्य के लिए न्यून प्रावधान किए गए हैं, साथ ही मध्यप्रदेश में युवा भी इसके खिलाफ हैं और लगातार विरोध प्रदर्शन कर आंदोलनरत है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्यप्रदेश सरकार से आग्रह है कि युवाओं की मांग को लाठी डंडे ना कुचले। बल्कि उनकी भावनाओंको समझें।

3:52 PM: अग्निपथ योजना पर सवाल उठाते हुए तेजस्वी यादव ने सवाल उठाया और कहा कि अग्निपथ योजना अगर न्यायसंगत है, तो इसमें ठेके पर अफसरों की भर्ती क्यों नही? केवल ठेके पर सैनिकों की ही भर्ती क्यों की जा रही है? क्या शिक्षित युवकों के लिए यहां मनरेगा है? तो वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस योजना की तारीफ की और कहा कि यह क्रांतिकारी योजना है अग्निवीरों को देश सेवा और अच्छे पैसे मिलने के बाद दूसरी नौकरी के लिए भी रास्ते खुल जाएंगे।

 

2:58 PM: इस पुरे मामले में असीदुद्दीन ओवैसी ने भी पीएम मोदी को घेरा और निशाना बनाया। तो वही दुसरी और प्रदर्शनकारियों ने जेवर के टप्पल थाने को भी आग के हवाले कर दिया।

 

1: 38PM: अबतक 200 से ज्यादा ट्रेनें बाधित हुई, करीब 35 ट्रेनें रद्द की हैं।

1:32 PM: इसी साल पहले बेच की ट्रेनिंग दिसंबर में शुरु होगी, अग्निवीरो की इसी साल दी जायेगी ट्रेनिंग

12:58 PM: दिल्ली मेट्रो ने भी सावधानी बरते हुए ITO स्टेशन के गेट न. 1 और ढासा स्टेशन के गेट न. 2 को बंद कर दिया। हल्द्वानी में भी प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज हुआ। यमुना एक्सप्रेसवे पर भी युवाओं ने जाम लगा कर बस को आग के हवाले कर दिया।

12:24 PM: अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के चलते गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई और बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। चितौड़गढ़ में भी अग्निपथ योजना को लेकर विरोध शुरु हो गया है। बड़ी संख्या में युवाओं ने विरोध कर नियम को वापस लेने की मांग की है।

11:47 AM: विरोध प्रदर्शन के चलते बिहार में पटना, खगड़िया, भागलपुर, बेगूसराय, समस्तीपुर और आरा समेत 19 जिलों में सड़क और रेल यातायात बाधित हो गया है, वहीं 21 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

11:33 AM: अग्निपथ को लेकर चल रहे विरोध के बीच में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया. अपने ट्वीट में राहुल ने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये समझ नहीं आ रहा है कि देश आखिर क्या चाहता है. उन्होंने कहा कि उन्हें अपने दोस्तों की आवाज के सिवाय कुछ नहीं सुनाई देता.

11:21 AM: ITO पर AISA कार्यकर्ता प्रदर्शन करने के लिए पहुंच गए हैं. हालांकि, प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी गई है. जिसके चलते कार्यकर्ता और पुलिस में झड़प देखी गई.

11:03 AM: बिहार के मोतिहारी से पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार किया है. यहां पर पथराव किया गया था जिसमें 11 पुलिसकर्मी चोटिल हो गए थे. रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने जमकर उपद्रव मचाया था और 2 ट्रेनों में तोड़फोड़ हुई थी.

Exit mobile version