भारत में शर्दियों के साथ शादियों का सीजन भी शुरू हो गया है। हर कपल का सपना होता है की पर्टनर के साथ टाईम बीताने के लिए कहीं दूर जाएं ताकि ठिक से एक-दूसरे को आपस में समझ सकें। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए भारत में ही कुछ जगह खोजी है। जिससे आपको आसानी होगी और आपको कही भड़कना भी नही पड़ेगा। जिसकी वजह से शादीशुदा जिंदगी और खुशहाल हो सके। आइए जानते है उन खूबसूरत जगहों के बारें में

ऊंचे पहाड़ और हरे-भरे बागान

यहां पर आपको कई सारे वॉटरफॉल और कॉफी के हरे-भरे बागान देखने को मिलेंगे। अगर आपको बहुत ज्यादा सर्दियां पसंद नहीं हैं तो कुर्ग आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है। कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यहां के ऊंचे पहाड़ और हरे-भरे बागान आपका दिल जीत लेंगे। यहां जाने के लिए अक्टूबर से लेकर फरवरी तक का महीना काफी सही माना जाता है।

वॉटरफॉल और डैम

ऊटी भी भारत के टॉप हनीमून डेस्टिनेशन्स में से एक है। ऊटी में देखने के लिए कई खूबसूरत जगहें भी हैं। यहां का मौसम काफी अच्छा रहता है। अक्टूबर से लेकर फरवरी तक का महीना यहां जाने क लिए परफेक्ट माना जाता है। यहां पर कई लेक,वॉटरफॉल और डैम हैं जहां आप जा सकते हैं।

सन राइज काफी खूबसूरत

गंगटोक भारत की फेमस हनीमून डेस्टिनेशन्स में से एक है। यहां सन राइज काफी खूबसूरत होता है। नाथु ला पास, त्सोंगमो लेक यहां की कुछ फेमस जगहें हैं। अगर आपकी सर्दियों में शादी हो रही है तो आप हनीमून के लिए यहां जा सकते हैं। अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक का महीना यहां जाने के लिए परफेक्ट होता है।

छोटा सा आईलैंड

दमन और दीव गुजरात में स्थित एक छोटा सा आईलैंड है। तो अगर आपको सर्दियां बहुत ज्यादा पसंद नहीं है और आप एक बीच लवर हैं तो यहां हनीमून के लिए जा सकते हैं। नवंबर से लेकर फरवरी तक का महीना यहां घूमने के लिए परफेक्ट माना जाता है। साथ ही यहां पर घूमने के लिए बीच, केव्स, महादेव मंदिर और जालंघर बीच है।

लंबे-लंबे चीड़ के पेड़ों और बर्फबारी

अगर आपकी शादी सर्दियों में हो रही है तो डलहौजी एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन हैं। यहां सर्दियों में काफी ज्यादा बर्फबारी होती है। यहां मौजूद लंबे-लंबे चीड़ के पेड़ों में जब बर्फ गिरती हैं तो यह काफी खूबसूरत नजर आते हैं। सर्दियों के समय में यहां स्नोफॉल भी होता है। अगर आप नवंबर से लेकर फरवरी महीने के दौरान यहां घूमने जाते हैं तो आपको काफी मजा आएगा।

Also Read : MP Board Exam : स्कूलों में परिक्षा फॉर्म को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, 10वीं-12वीं के छात्रों को लग सकता है 5 हजार तक विलंब शुल्क

शाही किले

अगर आप हनीमून के साथ ही आर्ट और कल्चर को भी सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो जैसलमेर आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। यहां स्थित शाही किलों में रुकना अपने आप में एक शानदार आइडिया है। दिसंबर का महीना यहां जाने के लिए परफेक्ट माना जाता है। अगर आप रेगिस्तान में हनीमून मनाना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती है। कपल्स यहां डेजर्ट सफारी, कैंपिंग, बोनफायर का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही आप यहां शाही किलों में भी स्टे कर सकते हैं।

पहाड़ और रेगिस्तान

अगर आप पहाड़ों और रेगिस्तान में अपने हनीमून नहीं मनाना चाहते तो अंडमान आपके लिए एक अच्छी जगह साबित हो सकता है। अगर आप समुद्री दुनिया के मजे लेना चाहते हैं तो आपको अंडमान जरूर जाना चाहिए। यहां आप कई तरह की वॉटर एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। साथ ही अगर आपको अंडर वॉटर एक्टिविटीज करना पसंद है तो स्कूबा डाइविंग भी कर सकते हैं।

खूबसूरत जगहें

अगर आप हनीमून पर केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वायनाड उन खूबसूरत जगहों में से एक है जहां आपको जरूर जाना चाहिए। अगर आप दिसंबर के महीने में हनीमून पर जाना चाहते हैं तो वायनाड एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां देखने के लिए कई चीजें हैं जिससे आपको बिल्कुल भी बोरियत का एहसास नहीं होगा। अक्टूबर से लेकर मार्च तक का महीना यहां घूमने के लिए परफेक्ट माना जाता है।