दिल्ली यूनिवर्सिटी के एसओएल में अगले महीने से शुरू होगा एडमिशन, किए गए हैं यह बदलाव

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ओपन लर्निंग कोर्स में एडमिशन की प्रोसेस अगले महीने से शुरू की जाएगी, फिलहाल इसको लेकर बैठकों का दौर जारी है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग कोर्स (SOL) में अगले महीने से एडमिशन शुरू होने जा रहे हैं. इस बारे में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा है कि 3 अगस्त को अकादमिक परिषद की बैठक है, इस बैठक में एडमिशन पर निर्णय लिया जाएगा. अगर सब कुछ ठीक चलता रहा तो मध्य अगस्त के बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. दाखिले के नियमों में भी बदलाव किए गए हैं.

SOL प्रशासन के मुताबिक 12वीं परीक्षा परिणाम आने के बाद एडमिशन शुरू होंगे. एसओएल एडमिशन में सीबीएसई के अधिकतर स्टूडेंट भाग लेते हैं. हर साल डीयू रेगुलर के साथ एसओएल (SOL) के दाखिले लिए जाते थे. लेकिन इस बार रेगुलर पाठ्यक्रमों में CUET से एडमिशन दिया जा रहा है. यही वजह है कि एसओएल एडमिशन में देरी हो रही है. बता दें कि यह एडमिशन प्रक्रिया 1 महीने तक चलेगी ताकि छात्रों को पूरा समय मिल सके. हालांकि, एडमिशन प्रोसेस को लेकर अभी फाइनल निर्णय नहीं लिया गया है.

Must Read- हॉलीवुड में कदम रखने जा रही जैकलीन फर्नांडिस, शेयर किया फिल्म का पहला पोस्टर

SOL की ओर से पहली बार एडमिशन की योग्यता में बदलाव किया गया है. इस बार बीए प्रोग्राम और राजनीति विज्ञान में एडमिशन लेने के लिए 12वीं पास कोई भी छात्र एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेगा. ऑनर्स पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए न्यूनतम अर्हता अभी तय नहीं की गई है. इस संबंध में SOL प्रशासन लगातार बैठकें कर रहा है.

एसओएल में हिंदी, इंग्लिश, कॉमर्स, पर्यावरण अध्ययन, अर्थशास्त्र समेत कुल 14 विभाग है. इन सभी विभागों के अंतर्गत 14 स्नातक पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं. इसमें बीए, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए, अंग्रेजी ऑनर्स, बीए राजनीति विज्ञान शामिल है. स्नातकोत्तर की बात करें तो एम ए राजनीति विज्ञान, एमकॉम, एमए संस्कृत पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं.

जिस तरह रेगुलर छात्रों के लिए नियमित कॉलेज लगते हैं उसी तरह से एसओएल (SOL) भी रजिस्टर्ड छात्रों के लिए कक्षाओं का आयोजन करता है. निर्धारित दिन में कक्षाएं संचालित की जाती है साथ ही छात्रों को पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती है. कोरोना के समय से पाठ्य सामग्री ऑनलाइन दी जाने लगी है. एसओएल (SOL) की वेबसाइट पर सभी पाठ्यक्रमों के लिए लिंक दी गई है, जहां से डाउनलोड किया जा सकता है.