आर्मी चीफ के PoK वाले बयान पर अधीर रंजन ने जताई आपत्ति, कहा- ‘बात कम, काम ज्यादा करो’

0

नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर पर दिए गए बयान पर आपत्ति जताई है। चौधरी ने सेना प्रमुख को बात कम करने और काम करने की सलाह दी है। कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर कहा कि ‘नए सेना प्रमुख, संसद ने पहले ही 1994 में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर सर्वसम्मती से प्रस्ताव को अपनाया था, सरकार कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है और दिशा दे सकती है। यदि आप पीओके पर कार्रवाई करने के लिए इच्छुक हैं, तो मैं आपको सीडीएस और पीएमओ इंडिया के साथ बातचीत करने का सुझाव दूंगा. कम बात करो और काम ज्यादा करो।‘

बता दे कि आर्मी चीफ जनरल मुकुंद नरवणे ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि पीओके भारत का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सरकार से आदेश मिलेगा तो च्वज्ञ के पर कार्रवाई करेंगे। संसद ने पीओके को भारत का हिस्सा माना है. पूरा जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है।

आर्मी चीफ ने आगे कहा कि चीन और पाकिस्तान सीमा पर एक साथ नजर रखने की जरूरत है। भविष्य की तैयारी के लिए बेहतर ट्रेनिंग जरूरी है। भविष्य के युद्ध के लिए सेना को तैयार करना होगा।’ विश्वास भरा पैगाम देते हुए कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता।

सीडीएस को लेकर आर्मी चीफ ने कहा कि सीडीएस का बनना महत्वपूर्ण कदम है, सीडीएस के गठन से सेना को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच तालमेल जरूरी है, हम भविष्य की चुनौतियों और खतरों को ध्यान में रखकर प्लानिंग करेंगे और प्राथमिकता के हिसाब से बजट का इस्तेमाल किया जाएगा।