हम जब भी कोई सरकारी या गैर-सरकारी काम करवाने जाते हैं, तो हमें कई सारे दस्तावेजों की जरूरत होती है। आधार कार्ड भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज है. किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी काम को करने के लिए आधार कार्ड  की आवश्यकता पड़ती है. स्कूल, कॉलेज में बच्चों का एडमिशन करवाना हो या बैंक में खाता खुलवाना  हो, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट  आदि हर तरह के जरूरी डॉक्यूमेंट को बनवाने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. इसके साथ सरकारी योजना का लाभ लेने, सिम कार्ड जारी करने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में इसमें नाम, जन्म तिथि, एड्रेस, जेंडर आदि डिटेल्स बिल्कुल अपडेट होने चाहिए.

आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI लोगों को अक्सर आधार में डिटेल्स चेक करते रहते और उन्हें अपडेट रखने की सलाह देती रहती है. कई बार देखा गया है कि लोगों के आधार में गलत डेमोग्राफिक जानकारी कई बार दर्ज हो जाती है. ऐसे में बाद में उन्हें किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए यूआईडीएआई डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करने की सलाह देती है. अगर आप भी अपने आधार को अपडेट करना चाहते हैं तो आपको बार-बार आधार केंद्र जाने की कोई जरूरत नहीं हैं. इसे आप घर बैठे ही छोटा सा शुल्क देकर अपडेट करा सकते हैं.

UIDAI ने ट्वीट करके दी जानकारी-
UIDAI ने इस मामले पर जानकारी देते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया है कि आप अपने डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे नाम, डेट ऑफ बर्थ, लिंग, एड्रेस आदि को आसानी से अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर केवल एक ओटीपी की जरूरत पड़ेगी. डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आपको केवल 50 रुपये के शुल्क की आवश्यकता पड़ती है.

 

इस तरह आधार को करें अपडेट

इसके लिए सबसे पहले आधार की ऑफिशियल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर विजिट करें. इस आगे आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें. आगे एक पेज ओपन होगा जिसमें अपने आधार का 12 डिजिट दर्ज करके लॉगिन करें.  इसके बाद आप दिए गए कैप्चा को फिल करें और Send OTP पर क्लिक करें. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें. ओटीपी डालने के बाद एक और नया पेज खुलेगा. इसमें आप अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे अपना नाम, लिंग, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ आदि सभी तरह के डिटेल्स को अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा. जिसे अपडेट करना है उस ऑप्शन पर क्लिक करें. आईडी प्रूफ के रूप में पैन कार्ड, डीएल, वोटर आईडी, या राशन कार्ड की कॉपी अपलोड करनी पड़ेगी. आगे आपको 50 रुपये का शुल्क जमा करना होगा. इस शुल्क का आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर दें.इसके बाद आपके नंबर पर नाम, एड्रेस, लिंग चेंज करने के लिए वेरिफिकेशन ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें. आपके डिटेल्स आधार में अपडेट हो जाएंगे.