इंदौर की तरक्‍की को लगेंगे चार चांद, माल भेजना होगा आसान, जाने पूरी खबर

Share on:

इंदौर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत के संकल्‍प के अनुरुप सांसद ने चीन से बाहर निकलने की तैयारी कर रही कंपनियों को लेटर लिखा, फिर इंदौर से इंटरनेशनल कार्गो शुरू करने की पुख्‍ता तैयारी शुरू की और अब देश के विभीन्‍न हिस्‍सों को जोड़ने वाली सड़कों से इंदौर को जोड़कर सड़क परिवहन को बेहतर करने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में सांसद मंगलवार को एक अहम कार्यक्रम का हिस्‍सा बनेंगे।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार, 25 अगस्‍त को मध्‍यप्रदेश से जुड़ी 11,427 करोड़ की सड़क परियोजनाओं का ऑनलाइन लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। 1,361 किलोमीटर लंबी 45 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन इस कार्यक्रम में होगा। इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद शंकर लालवानी समेत कई नेता शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में इंदौर और आसपास की करीब 3,500 करोड़ की परियोजनाओं का भी शिलन्‍यास और भूमिपूजन होगा। जिसमें इंदौर से हरदा होते हुए बैतूल मार्ग का भूमिपूजन और देवास से ब्‍यावरा 141 किलोमीटर का लोकार्पण शामिल है।

सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि देश के मध्‍य में होने के कारण इंदौर बहुत तेजी से तरक्‍की कर सकता है। इसके लिए कनेक्टिविटी का बेहतर होना जरुरी है। इंदौर से हरदा होते हुए बैतूल तक बेहतर सड़क बन जाने से देश का पश्चिमी हिस्‍सा सीधे पूर्वी हिस्‍से से जुड़ जाएगा। सांसद ने कहा कि पोरबंदर से वाया इंदौर होते हुए कोलकाता तक की सीधी कनेक्टिविटी बन जाएगी। ये 2,200 किलोमीटर का रास्‍ता 42 घंटे में पूरा किया जा सकता है और इंदौर से पूर्व और पश्चिम के दो समुद्र तटों तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा।

ऐसे ही सांसद ने देवास से ब्‍यावरा तक के 141 किलोमीटर का हिस्‍सा बनने पर भी खुशी जताई और कहा कि इससे इंदौर को सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। सांसद ने कहा कि इंदौर में बेहतर आबोहवा, स्‍वच्‍छता, आईआईटी और आईआईएम जैसे शिक्षण संस्‍थान और इंटरनेशनल कार्गो जैसी सुविधाएं है। ऐसे में सड़कों की बेहतर कनेक्टिविटी से इंदौर तेजी से तरक्‍की करेगा।

सांसद ने कहा कि मोदी सरकार में देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर बहुत तेजी से काम हो रहा है। पहले जहां 8-10 किलोमीटर सड़कें रोजाना बनती थी वहीं अब 40 किलोमीटर सड़क रोजाना बन रही है। इंदौर के चारों तरफ हाईवे मिलते हैं ऐसे में बेहतर कनेक्टिविटी का उपयोग शहर को आगे बढ़ाने में किया जाना चाहिए।

इसके अलावा सांसद कोटा से इंदौर होते हुए हैदराबाद रोड़ के निर्माण को भी तेजी से पूरा करवाने में लगे है। सांसद ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात कर इस सड़क के काम को तेजी से पूरा करने का अनुरोध किया है।

सांसद शंकर लालवानी ने इंदौर में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तरका लॉजिस्टिक हब बनाने के लिए भी पूरी ताकत से प्रयास कर रहे हैं और उन्‍होंने केंद्र सरकार को इस विषय में चिट्ठी भी लिखी है। इंदौर में लॉजिस्टिक हब बनने से रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे।