शायर मुनव्वर राना का सुझाव बाबरी मस्जिद के लिए दी गई जमीन पर बनाया जाए राजा दशरथ के नाम से अस्पताल

Share on:

जाने-माने उर्दू कवि मुनव्वर राना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भेजकर रायबरेली में सई नदी के बगल में अपनी पैतृक 5.5 एकड़ जमीन दान करने की इच्छा व्यक्त करते हुए एक भव्य मस्जिद के निर्माण के लिए कहा है।

कवि ने कहा है कि बाबरी मस्जिद के बदले में सरकार द्वारा स्वीकृत धनीपुर गाँव में पाँच एकड़ ज़मीन का इस्तेमाल भगवान राम के पिता राजा दशरथ के नाम पर अस्पताल बनाने के लिए किया जाना चाहिए।

69 वर्षीय कवि, जिन्होंने ‘असहिष्णुता’ के मुद्दे पर 2015 में उर्दू के लिए अपना साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाया था, ने भी वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा के लिए एक नए मुस्लिम वक्फ बोर्ड के लिए प्रधानमंत्री से पूछा है।

मुनव्वर राना ने कहा, “मस्जिद के लिए जमीन धनीपुर में एक दूर के इलाके में दी गई थी। यह बेहतर है कि हिंदू और मुसलमानों के बीच अधिक नफरत को नजरअंदाज करने के बजाय, राजा दशरथ अस्पताल को उक्त जमीन पर बनाया जाना चाहिए।”

“किसी भी मामले में, मस्जिदें सरकारी भूमि पर या बल द्वारा उन पर नहीं बनाई गई हैं”, उन्होंने कहा।

अपने पत्र में, राणा ने कहा है कि रायबरेली ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व का शहर है।

“यह वांछनीय है कि मेरे बेटे तबरेज़ राणा के नाम पर एक भव्य मस्जिद के निर्माण के लिए जमीन दी जाए,” उन्होंने कहा।

अयोध्या भूमि विवाद मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करने वाले राणा पहले मुसलमानों में से एक थे और तब उन्होंने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि भारत शांति और प्रगति की दिशा में आगे बढ़ेगा।

“मैं फैसले को सलाम करता हूं। बाबरी मस्जिद एक राजनीतिक मुद्दा बन गया था, लेकिन आज यह मामला समाप्त हो गया है और, मुझे कहना होगा, बहुत ही सरल और ईमानदार तरीके से, मुझे विश्वास है कि देश शांति और प्रगति की ओर अग्रसर होगा।