Indore News :मेट्रो प्रोजेक्ट में मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन का दिया जाए विशेष ध्यान-कलेक्टर सिंह

Share on:

इंदौर(Indore News :)इंदौर में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट(metro train project) का कार्य प्रगति पर है। पूर्व में संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा एवं कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा ली गई समीक्षा बैठक के पश्चात मेट्रो प्रोजेक्ट के कार्यों में तेज गति देखने को मिली है। इसी तारतम्य में बुधवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर मनीष सिंह की अध्यक्षता में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, इंदौर विकास प्राधिकरण के सीईओ विवेक श्रोत्रिय, एडीएम पवन जैन, एकेवीएन के एमडी रोहन सक्सेना, अपर कलेक्टर अभय बेडेकर, इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के एडिशनल जनरल मैनेजर अनिल कुमार जोशी, संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी सहित इंदौर मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट से संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर  मनीष सिंह ने इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुये जमीन के अधिग्रहण सहित अन्य समस्याओं की वस्तुस्थिति पर चर्चा की। उन्होंने निर्देश दिए कि मेट्रो प्रोजेक्ट में मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन का विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। इसमें मेट्रो रेल एवं केबल कार प्रोजेक्ट के इंटीग्रेशन के साथ-साथ मेट्रो स्टेशन का आईएसबीटी स्टेशन तथा इंदौर रेलवे स्टेशन के साथ कनेक्टिविटी को भी प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया जाए। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में बिना किसी बाधा की सुविधा यदि यात्रीगणों को प्रदाय करनी है तो उसमें मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन की महती भूमिका रहेगी।

इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के एजीएम अनिल कुमार जोशी ने बताया कि कलेक्टर सिंह के निर्देशानुसार मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के कार्यों के लिए डेडीकेटेड टीम नियुक्त की गई है जो जिला प्रशासन के साथ नियमित रूप से संपर्क में रहती है साथ ही मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के अधिकारियों की भी नियमित बैठक ली जा रही है। उन्होंने बताया कि गांधीनगर से एमआर-10 तक बनाई जा रही मेट्रो लाइन का ऑपरेशनल राइट इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड को दे दिया गया है। इसी तरह मेट्रो प्रोजेक्ट हेतु गांधीनगर की जमीन के डिमार्केशन का कार्य प्रशासन द्वारा किया जा रहा है, इसका कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि नैनोद स्थित 2.618 हेक्टेयर भूमि के कब्जे के संबंध में गांधी नगर हाउसिंग सोसायटी द्वारा रेजोल्यूशन पास कर दिया गया है।

अपर कलेक्टर बेडेकर ने बताया कि जल्द ही प्रशासन द्वारा इस भूमि का कब्जा एमपी मेट्रो को सौंप दिया जाएगा। कलेक्टर सिंह ने कहा कि उक्त भूमि में जिन लोगों की प्लॉट की रजिस्ट्री पहले से की जा चुकी है उन प्लॉट को छोड़कर बाकी की भूमि का कब्जा एमपी मेट्रो को सौंपा जाए। बैठक में बताया गया कि खजराना के पास निर्मित किए जा रहे हैं रिसीविंग सब स्टेशन को अब नगर निगम द्वारा एआईसीटीएसएल में 2500 स्क्वायर मीटर की जमीन पर निर्मित किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने जल्द ही इसका प्रोजेक्शन एमपी मेट्रो को सौंपने की बात कही।