अयोध्या में पीएम का स्वागत, भेंट की जाएगी कोदंड राम की प्रतिमा

Share on:

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन की तैयारियां जोरो पर है। पांच अगस्त को होने वाले इस भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। ऐसे में भूमिपूजन के साथ पीएम के स्वागत की भी भव्य तयारी की जा रही है। अयोध्या यात्रा के दौरान पीएम मोदी को लकड़ी की बनी दुर्लभ डेढ़ फुट की कोदंड राम और एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भेंट की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी जाने वाली प्रतिमाएं अयोध्या शोध संस्थान की तरफ से कर्नाटक में बनवाई जा रही है, जो कि लगभग पूरी हो चुकी है। 5 अगस्त को राम जन्मभूमि में पूजन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को कोदंड राम और लव-कुश की प्रतिमा उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग की तरफ से भेंट की जाएगी।

इन मूर्तियों को विशेष रूप से कर्नाटक में प्रेसिडेंट अवॉर्ड से सम्मानित शिल्पकार राममूर्ति तैयार कर रहे हैं।इसको बनाने के लिए कर्नाटक की विशेष टीकवुड का इस्तेमाल किया गया है। दरअसल भगवान श्रीराम के धनुष को कोदंड के रूप में जाना जाता है। जब वह सीताजी की खोज में दक्षिण भारत पहुंचे थे तो उनके हाथ में उस वक्त कोदंड धनुष था।

गौरतलब है कि 5 अगस्त को शुभ मुहूर्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन करेंगे। यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे। भूमि पूजन के भव्य कार्यक्रम की तैयारी हो चुकी है। 200 मेहमानों को न्योता चला गया है। इसकी लिस्ट ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पीएमओ को भेज दी है।