Dengue in Indore: इंदौर में बढ़ा डेंगू का कहर, गर्भवती महिलाएं हो रही सबसे ज्यादा प्रभावित

Share on:

इंदौर शहर में इन दिनों डेंगू का काफी ज्यादा कहर मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि कोरोना के बाद अब घर घर में डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा डेंगू का वायरस बच्चों, बुजुर्गों के साथ गर्भवती महिलाओं को भी चपेट में ले रहा है। जानकारी के मुताबिक, इस साल डेंगू से अभी तक एक गर्भवती महिला की मौत भी हुई है। इसके अलावा शहर के अरबिंदो अस्पताल में अब तक 15 गर्भवती महिलाएं उपचार के लिए पहुंची हैं। इन सभी में डेंगू के लक्षण है।

अस्पताल के चिकित्सक डा. रवि डोसी के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को डेंगू होने पर जटिलता और बढ़ जाती हैं। अभी तक हमारे अस्पताल में 50 वायरल व डेंगू जैसे केस आए हैं। जिसमें कई मरीजों के फेफड़ों में सूजन की स्थिति देखने को मिली है तो कई को सांस लेने में तकलीफ व तेज बुखार के लक्षण मिले हैं। ऐसे करीब आठ से दस मरीजों को आक्सीजन व वेंटीलेर की जरुरत भी हुई है।

जानकारी के मुताबिक, एमवाय अस्पताल की स्त्री रोग विभाग के प्रोफेसर डा अनुपमा दवे ने बताया कि एमवायएच में फिलहाल हर दिन तीन से चार गर्भवती महिलााएं बुखार व सर्दी, जुकाम जैसी समस्याओं के लेकर आ रही हैं। इन्हें हम डेंगू व कोविड की जांच भी करवाने के लिए कह रहे हैं। अभी तक किसी भी गर्भवती महिला में डेंगू संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।

पीसी सेठी अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डा. ज्योति सिमलोत ने बताया कि हमारे अस्पताल में जो गर्भवती प्रसूति के लिए आ रही हैं। उन्हें बुखार न होने के बाद भी उनकी रक्त जांच में डब्ल्युबीसी काउंट बढ़ा हुआ रहा हैं। सामान्यत: यह 4 से 11 हजार के बीच में होता है। पिछले सप्ताह आठ से दस महिलाओं के डब्ल्युबीसी काउंट बढ़े हुए मिले। इससे यह संभावना है कि उन्हें वायरल फीवर या डेंगू का संक्रमण पूर्व में हुआ जो कि सामान्य उपचार में ठीक हुआ। कई को इस तरह के संक्रमण के बारे में पता नहीं चला। जब उनका नियमित रक्त परीक्षण अस्पताल में हुआ तो उसमें यह चीज पाई गई।