अगर आपके घर में स्मार्ट टीवी है तो हो जाए सावधान, हैकर्स के निशाने पर है आपकी हर हरकत

Share on:

भोपाल: स्मार्ट टीवी को लेकर एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, अगर आपके पास स्मार्ट टीवी है तो आप किसी हैकर के निशाने पर हो सकते हैं. जी हां, जिन स्मार्ट टीवी में कैमरा लगा है, उसके माध्यम से वे किसी की भी गतिविधि को रिकॉर्ड कर सकते हैं. मध्य प्रदेश में अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन गुजरात में सामने आए इस प्रकार के एक मामले के बाद खतरे के संकेत मिले हैं.

साइबर विशेषज्ञों ने कहा कि “स्मार्ट टीवी और स्मार्ट मोबाइल जिस सॉफ्टवेयर पर चल रहे हैं, वे लगभग एक जैसे हैं और हैक किए जा सकते हैं. यह टीवी इंटरनेट से चलते हैं, इसलिए साइबर वर्ल्ड से जुड़े होते हैं. असुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन हैकर्स के लिए आसान शिकार होते हैं. टीवी की सेटिंग में बदवाल कर इस खतरे को कम किया जा सकता है. कुछ दिन पूर्व गुजरात में स्मार्ट टीवी हैक कर एक महिला का वीडियो बना लिया गया था. साइबर अपराधियों ने वीडियो वायरल करने की धमकी देकर राशि मांगी थी.”

साइबर विशेषज्ञ शोभित चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए कहा कि “जब भी हम डिजिटल डिवाइस या प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं तो इंटरनेट की उसमें अहम भूमिका होती है. आइपी एड्रेस जैसी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से जुटाई जा सकती है. डिवाइस की सेटिंग पर ध्यान दें. सेटिंग सही होने पर अवांछित गतिविधियां लॉक हो जाती हैं. इसके अलावा सतर्कता बचाव का सबसे बेहतर तरीका है.”