कोरोना : उम्मीद की नई किरण! रूस का दावा वैक्सीन के सभी परीक्षण रहे सफल

Share on:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से इस वक्त पूरा विश्व लड़ रहा है। कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वही रूस से एक सुखद खबर आई, दरअसल रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन तैयार कर लिया है। विश्वविद्यालय का कहना है कि वैक्‍सीन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्‍न कर लिया गया है। अगर रूस का यह दावा सच है तो यह कोरोना वायरस की पहली वैक्‍सीन होगी।

हालांकि दुनिया के तमाम देश कोरोना की वैक्सीन खोजने में जुटे है। कई ट्रायल असफल भी हो चुके है, लेकिन रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को सफल करार देकर बाजी मार ली है।
साथ ही इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव ने कहा कि विश्वविद्यालय ने 18 जून को रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके के ​​परीक्षण शुरू किया था। तारासोव ने कहा कि सेचेनोव विश्वविद्यालय ने कोरोनोवायरस के खिलाफ दुनिया के पहले टीके के स्वयं सेवकों पर सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा कर लिया है।

तारसोव ने कहा कि सेचेनोव विश्वविद्यालय ने न केवल एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में, बल्कि एक वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान केंद्र के रूप में भी सराहनीय काम किया है। महामारी की स्थिति में ड्रग्स जैसे महत्वपूर्ण और जटिल उत्पादों के निर्माण में भी यह सक्षम है। तारसोवने कहा कि हमने कोरोना टीके के साथ काम करना शुरू किया। उन्‍होंने बताया कि ट्रायल में स्वयंसेवकों के दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दी जाएगी।