DA Hike: कर्मचारियों को दिवाली से पहले सौगात, 4 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा, अगले महीनें से बढ़कर आएगी सैलरी

Share on:

DA Hike: हिमाचल प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले राज्य के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर का ऐलान किया है। सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने पर्यटन विकास निगम के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है, जो कि कर्मचारियों के लिए एक बड़ा तोहफा साबित होगा।

इस बढ़ोतरी के अनुसार, कर्मचारियों को 28 अक्टूबर को उनके वेतन के साथ 4 प्रतिशत का महंगाई भत्ता प्राप्त होगा। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने इस संबंध में पहले ही एक अधिसूचना जारी की है। यह अधिसूचना बताती है कि 1 अप्रैल 2024 से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया है।

4 प्रतिशत की यह बढ़ोतरी अक्टूबर के वेतन के साथ सीधे नकद रूप में दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, 1 जुलाई 2022 से 30 सितंबर 2024 तक के एरियर का भुगतान निगम की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए अलग से किया जाएगा। यह खुशखबरी केवल पर्यटन विकास निगम के कर्मचारियों के लिए नहीं है, बल्कि हिमाचल प्रदेश के अन्य सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों, राज्य विद्युत बोर्ड और पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों के लिए भी 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते की वृद्धि की अधिसूचना जारी की गई है। इसके बाद, इन सभी कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की बजाय 42 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

इस नई योजना के तहत, कर्मचारियों को 28 अक्टूबर को उनके वेतन के साथ 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता और बोनस भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचआरटीसी) के कर्मचारियों को दिवाली से पहले अतिरिक्त रात्रि ओवरटाइम का भुगतान भी किया जाएगा। इस सभी विकास के कारण राज्य के कर्मचारियों में खुशी का माहौल है, क्योंकि यह उनके वित्तीय स्थिति को सुधारने में मदद करेगा।