Ayodhya Deepotsav: फिर रिकॉर्ड बनाने को तैयार Ayodhya, 25 लाख दीपों से जगमगाएगी रामनगरी

Share on:

Ayodhya Deepotsav : अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस वर्ष की दिवाली विशेष रूप से भव्य और दिव्य होने जा रही है। प्रशासनिक तंत्र ने इस पर्व को सफल बनाने के लिए हर आवश्यक तैयारी शुरू कर दी है। अयोध्या का दीपोत्सव इस बार एक नया रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है।

Ayodhya Deepotsav: 25 लाख दीपों से जगमगाएगी रामनगरी

इस साल भगवान राम की मृत्यु के बाद सरयू नदी के तट पर 25 लाख दीप जलाए जाने की योजना है। यह आयोजन अयोध्या की धार्मिक और सांस्कृतिक पहचान को और भी मजबूती देगा। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, दिवाली के मौके पर सरयू नदी के किनारे घाट पर 1100 लोग एक साथ आरती में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा, दिवाली के दिन ड्रोन शो का आयोजन भी किया जाएगा, जो इस पर्व की भव्यता को और बढ़ाएगा।

Ayodhya Deepotsav: सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत

28 अक्टूबर से अयोध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत होगी। इस दिन अयोध्या के सभी मंदिरों में दीप जलाए जाएंगे, जिसके लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों की व्यवस्था की गई है।

Ayodhya Deepotsav: फिर रिकॉर्ड बनाने को तैयार Ayodhya

इस वर्ष दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। हर साल यह पर्व कार्तिक माह की अमावस्या को मनाया जाता है।अयोध्या में सरयू नदी के किनारे घाटों पर 25 लाख दीप जलाए जाएंगे। इस वर्ष दीपोत्सव में 10,000 लोग शामिल होंगे। पिछले साल 51 घाटों पर दीप जलाए गए थे, जबकि इस साल यह संख्या बढ़ाकर 55 घाटों पर दीप जलाने की योजना बनाई गई है। यह सब मिलकर अयोध्या के दीपोत्सव को एक यादगार घटना बनाने के लिए तैयार है।