Hoax Calls: फर्जी बम की धमकियों की बाढ़! झूठी अफवाहों से एयरलाइन्स की टूट रही कमर, डूब रहे करोड़ों रुपये

Share on:

Hoax Calls : हाल के दिनों में विमानों में बम होने की अफवाहों की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं, जिससे न केवल एयरलाइन कंपनियों को वित्तीय नुकसान हो रहा है, बल्कि यात्रियों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह की अफवाहों का आर्थिक पहलू बेहद गंभीर है, क्योंकि हर घटना पर एयरलाइन को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है।

एक ही दिन में 30 फ्लाइट्स प्रभावित

शनिवार को करीब 30 फ्लाइट्स में बम होने की धमकी मिली, जिनमें विस्तारा, एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, स्पाइसजेट, स्टार एयर और अलायंस एयर शामिल हैं। इस हफ्ते अब तक कुल 70 फ्लाइट्स इन धमकियों के कारण प्रभावित हुई हैं, जिससे एयरलाइन सेवाओं में अव्यवस्था फैल रही है।

सुरक्षित लैंडिंग के लिए करोड़ों का खर्च

उदाहरण के तौर पर, शुक्रवार को विस्तारा की एक इंटरनेशनल फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर उतारा गया। इस स्थिति में सुरक्षा जांच के लिए काफी समय और संसाधनों की आवश्यकता होती है। एक और मामला मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही फ्लाइट का है, जिसे दिल्ली लाना पड़ा। इस फ्लाइट में 200 यात्रियों और 130 टन एटीएफ के साथ सुरक्षित लैंडिंग के लिए पायलट को करीब 100 टन फ्यूल फेंकना पड़ा, जिसकी लागत लगभग 1 करोड़ रुपये थी।

एयर इंडिया को झेलना पड़ा भारी आर्थिक नुकसान

15 अक्टूबर को एयर इंडिया की दिल्ली से शिकागो जा रही बोइंग 777 फ्लाइट को कनाडा में उतारना पड़ा, जिसके कारण एयरलाइन को करीब 20 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इस घटना में 200 यात्री चार दिन तक फंसे रहे, और एयर इंडिया को कनाडा एयर फोर्स की मदद लेनी पड़ी।

सख्त कदम उठाने की तैयारी

इन घटनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार सख्त कदम उठाने की योजना बना रही है। सिविल एविएशन मिनिस्टर के राममोहन नायडू ने कहा है कि सरकार इस मुद्दे को गंभीरता से ले रही है और इंटरनेशनल गाइडलाइन्स का अध्ययन कर रही है। अफवाह फैलाने वालों को नो फ्लाई लिस्ट में डालने के अलावा कई अन्य सख्त कदम भी उठाए जा सकते हैं। मंत्री ने कहा कि एयरलाइन्स और एविएशन इंडस्ट्री को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए कड़े नियम बनाने होंगे।