दिल्ली और पंजाब के पकवानों की खुशबू से महकेगा इंदौर

Share on:

‘भारत विविधताओं का देश है’ यह कहावत इसलिए प्रचलित है क्योंकि इसने हर संस्कृति को आत्मसात किया है। काबुल से लेकर चटगांव तक फैले 2600 किलोमीटर लंबे ग्रैंड ट्रंक रोड को इतिहास में सांस्कृतिक और व्यंजनों के आदान-प्रदान का मुख्य मार्ग माना जाता है। एशिया की इस सबसे लंबी सड़क ने भारत की मिट्टी में न केवल संस्कृतियों को, बल्कि अनगिनत स्वादों को भी समाहित किया है। इसी विविधता को इंदौर के लोगों तक पहुंचाने के लिए द पार्क ने नौ दिवसीय ‘जीटी रोड फ़ूड फेस्टिवल’ का आयोजन किया है। 18 अक्टूबर 2024 से 27 अक्टूबर तक चलने वाले इस फ़ूड फेस्टिवल में जीटी रोड के साथ खास तौर पर पंजाब और दिल्ली के लजीज और चटपटे व्यंजनों का आनंद लिया जा सकेगा। द पार्क के रेस्टोरेंट एपीसेंटर में आयोजित इस फ़ूड फेस्टिवल में पारंपरिक और प्रामाणिक व्यंजन परोसे जाएंगे, जो स्वाद प्रेमियों को इस ऐतिहासिक मार्ग की खानपान संस्कृति से रूबरू कराएंगे।

फूड फेस्टिवल के बारे में अधिक जानकारी देते हुए द पार्क इंदौर के डायरेक्टर एफ एंड बी श्री सुदीप कांजीलाल ने बताया, “शहर के खाने के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन अवसर लेकर आए हैं। द पार्क, इंदौर में 18 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक जीटी रोड फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पंजाब और दिल्ली के प्रसिद्ध जायके इंदौरवासियों तक पहुंचाए जाएंगे। इस फेस्टिवल में खासतौर पर पंजाब और दिल्ली के बेहतरीन शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिलेगा। हमने पिछले साल भी इंदौर वासियों के लिए जीटी रोड फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन किया था, जिसे शहरवासियों ने खूब सराहा। इस साल भी इसकी लगातार मांग की जा रही थी, इसलिए हम यह खास फ़ूड फेस्टिवल लेकर आए हैं।”

द पार्क होटल के एग्जीक्यूटिव शेफ श्री संतोष यादव ने बताया “यह फेस्टिवल उन सभी खाने के प्रेमियों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो पंजाब के समृद्ध और अनोखे जायकों का अनुभव करना चाहते हैं। शाकाहारी व्यंजनों में अमृतसरी पनीर टिक्का, आचारी सोया चाप, दाल मखनी, दाल तड़का, विभिन्न पनीर व्यंजन, चाँदनी चौक की चाट, अमृतसरी छोले-कुलचे और कई अन्य लजीज पकवान परोसे जाएंगे। वहीं, नॉन-वेज प्रेमियों के लिए असलम चिकन, अमृतसरी फिश, तंदूरी फिश टिक्का अजवाइन, दिल्ली दरबार रारा मुर्ग़, बटर चिकन जैसे स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जाएंगे। इस फ़ूड फेस्टिवल में जिन मसालों का इस्तेमाल किया जा रहा है, उनमें अधिकांशतः जीटी रोड से लाए गए हैं, ताकि लोग वहां का असली स्वाद चख सकें। हमारा प्रयास है कि हम पिछली बार की तरह इस बार भी इंदौरवासियों को एक लजीज अनुभव दे सकें।”