Byju’s का बढ़ा संकट! कंपनी के फाउंडर रवींद्रन बोले- ‘जीरो हो गई कंपनी की वैल्यू’

Share on:

एडटेक कंपनी बायजूस के फाउंडर बायजू रवींद्रन ने हाल ही में कहा है कि कंपनी का वैल्यू अब पूरी तरह से जीरो हो चुका है। उन्होंने इस संकट के लिए निवेशकों को जिम्मेदार ठहराया है। रवींद्रन का कहना है कि जब वह कंपनी का विस्तार कर रहे थे और अधिग्रहण के प्रयासों में लगे हुए थे, तब यही निवेशक उनके साथ खड़े थे। लेकिन जैसे ही संकट आया, सभी ने पीछे हटने का फैसला किया।

पहले बार सामने आए
बायजू रवींद्रन ने बायजूस के वित्तीय संकट के बीच पहली बार संवाददाताओं के सामने आकर अपनी स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने निवेशकों के बगैर किसी योजना के प्रबंधन में बदलाव की मांग को लेकर निराशा व्यक्त की। दुबई स्थित अपने घर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने कहा कि दिसंबर 2021 के बाद से केवल उन्होंने और उनके साथियों ने ही कंपनी में निवेश किया है।

Prosus का निवेश न करना
रवींद्रन ने बताया कि Prosus जैसे कुछ निवेशकों ने पिछले चार से पांच वर्षों में कंपनी में कोई नया निवेश नहीं किया है। उन्होंने उल्लेख किया कि Prosus ने इस स्टार्टअप के वैल्यू में गिरावट आने के बाद अपने निवेश को राइट ऑफ कर दिया है।

अमेरिकी लेंडर्स का मामला
रवींद्रन ने यह भी बताया कि जब अमेरिकी कर्जदाताओं ने डिफॉल्ट की स्थिति में डेलावेयर कोर्ट में याचिका दायर की, उसके दो हफ्ते में सभी तीन डायरेक्टर्स ने इस्तीफा दे दिया। इस घटनाक्रम ने कंपनी के लिए फंड जुटाना बेहद कठिन बना दिया।

फंडिंग की स्थिति
बायजू रवींद्रन ने स्पष्ट किया कि अमेरिकी कर्जदाताओं से मिले 1.2 बिलियन डॉलर का उपयोग कई छोटे अधिग्रहणों और ऑर्गेनिक ग्रोथ के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि इस संकट की शुरुआत नकदी की कमी के कारण हुई, जबकि कई अधिग्रहण अभी भी अधूरे थे।

वापसी की योजना
रवींद्रन ने कहा कि वैश्विक वित्तीय माहौल में बदलाव आ रहा है और फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाने की योजना बना रहा है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वे दुबई से भारत वापस लौटने की योजना बना रहे हैं, लेकिन ऑनलाइन मुकदमों के कारण उनका यह निर्णय टल रहा है। उन्होंने अपने दुबई में रहने की वजह अपने पिता के इलाज के लिए आने की बात कही।