SCO Summit 2024: जयशंकर ने SCO बैठक में लगा दी पाकिस्तान की क्लास, बोले- ‘आतंकवाद जारी रहा तो नहीं होगा व्यापार’

Share on:

SCO Summit 2024:  भारत के विदेश मंत्री, डॉ. एस जयशंकर, वर्तमान में पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग ले रहे हैं। इस सम्मेलन में एससीओ के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

आतंकवाद पर पाकिस्तान को घेरा

जयशंकर ने सम्मेलन के दौरान आतंकवाद, अलगाववाद और कट्टरपंथ के मुद्दे पर पाकिस्तान को सीधे निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि “आतंकवाद, अलगाववाद और कट्टरपंथ से बचना आवश्यक है” और बेहतर संबंधों के लिए विश्वास की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने यह भी कहा कि सभी देशों की संप्रभुता का सम्मान करना बेहद महत्वपूर्ण है।

जयशंकर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, आपूर्ति श्रृंखला की समस्याएं और वित्तीय अस्थिरता जैसे कई मुद्दे विकास को प्रभावित कर रहे हैं। उन्होंने एससीओ के प्राथमिक उद्देश्य के रूप में आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद का मुकाबला करने की आवश्यकता को और अधिक महत्वपूर्ण बताया।

संप्रभुता और सहयोग की आवश्यकता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने इस्लामाबाद में जयशंकर का स्वागत करते हुए एससीओ सदस्य देशों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया। जयशंकर ने कहा कि सहयोग का आधार आपसी सम्मान और संप्रभु समानता होना चाहिए। जयशंकर ने यह भी कहा कि एससीओ की प्रगति के लिए वैश्विक प्रथाओं को बिना किसी पक्षपात के अपनाना होगा। उन्होंने चेतावनी दी कि एकतरफा एजेंडे पर आधारित सहयोग से एससीओ की प्रगति संभव नहीं है।