अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 8 जिलों में गरज-आंधी तूफान के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में हाल ही में हुई भारी बारिश के बाद अब मौसम में थोड़ी राहत मिल रही है। प्रदेश में सक्रिय मानसूनी सिस्टम कमजोर हो गया है। हालांकि, शुक्रवार को कई जिलों में बारिश हुई, जैसे उज्जैन, इंदौर और अन्य 10 जिलों में। राजधानी भोपाल समेत अन्य अधिकतर इलाकों में दिनभर धूप रही, जबकि खरगोन, बैतूल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम और बालाघाट के मलाजखंड में हल्की बारिश देखी गई। सतना और धार में भी बरसात हुई। मंडला में डेढ़ इंच, सिवनी और सागर में एक इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में कोई मजबूत मानसूनी सिस्टम सक्रिय नहीं है, इसलिए अगले कुछ दिनों तक तेज बारिश की संभावना कम है। लेकिन आने वाले 2-3 दिनों में एक बार फिर अच्छी बारिश हो सकती है। शनिवार को आईएमडी ने प्रदेश के 14 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

बारिश का अलर्ट जारी किए गए जिलों में श्योपुर, दतिया, मुरैना, भिंड, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर-मालवा, शाजापुर, उज्जैन महाकालेश्वर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, शहडोल और उमरिया शामिल हैं। इसके अलावा कटनी, बुरहानपुर, निवाड़ी, भोपाल, सागर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, हरदा, इंदौर, देवास, सीहोर, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, अशोकनगर और विदिशा में भी बारिश की संभावना है।

अब तक सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में रिकॉर्ड की गई है, जहां 47.56 इंच बारिश हो चुकी है। सिवनी, भोपाल, छिंदवाड़ा, सीधी, श्योपुर, नर्मदापुरम, डिंडौरी, रायसेन और सागर में भी अच्छी बारिश हुई है।

सामान्य से अधिक नमी और बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में सामान्य से अधिक नमी और बारिश की संभावना बनी हुई है, हालांकि भारी वर्षा की उम्मीद नहीं है। 10 सितंबर से प्रभावी होने वाली एक नई मौसम प्रणाली के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है, जो किसानों के लिए राहतकारी साबित हो सकती है।

आज भोपाल में सुबह से ही हल्की बूंदाबांदी हो रही है। वर्तमान में प्रदेश में वर्षा का सामान्य कोटा पूरा हो चुका है। मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के 14 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट में मालवा, निमाड़ और नर्मदापुरम संभाग के जिलों को शामिल किया गया है, जहां बारिश की संभावना है।