IMD Alert : अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भले ही बारिश का मौसम खत्म हो गया हो, लेकिन मॉनसून की बारिश अभी भी थमी नहीं है। देशभर में अभी भी बारिश हो रही है. यह पृष्ठभूमि आज हर जगह बरसने वाली है? मौसम विभाग ने किस क्षेत्र को चेतावनी दी है, इसकी पूरी जानकारी इस खबर में है।

देश में मौसम का मिजाज

दिल्ली में शुक्रवार को मौसम का मिजाज कुछ खास रहने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि अन्य स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने देशभर में बारिश की चेतावनी जारी की है, जिससे यह साफ है कि मॉनसून की गतिविधियां अभी भी सक्रिय हैं।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी दी है और इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर के पश्चिमी हिस्से पर एक मॉनसून ट्रफ भी सक्रिय है, जिससे मौसम की गतिविधियों में वृद्धि हो सकती है। उत्तर भारत में, उत्तरी राजस्थान पर कम दबाव के कारण गुजरात, राजस्थान, कोंकण और महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने इन क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, पूरे उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और उत्तर पूर्व के सभी सात राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इस प्रकार, देशभर में मौसम की गतिविधियाँ सक्रिय हैं और बारिश के चलते सतर्कता बनाए रखना आवश्यक है।

चक्रवाती परिसंचरण और मॉनसून ट्रफ की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती परिसंचरण जारी है। इसके साथ ही, मॉनसून ट्रफ उत्तर पश्चिमी राजस्थान से लेकर ओडिशा तक फैल रही है। इन मौसम प्रणालियों के चलते, गुजरात, महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में शुक्रवार से अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में आंध्र प्रदेश के तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है। पूर्वोत्तर भारत में, विशेषकर अरुणाचल प्रदेश के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। इन घटनाओं के चलते, भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।