अरब सागर में ICG हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, चालक दल के 3 सदस्य लापता

Share on:

गुजरात में हाल की भारी बारिश के चलते उत्पन्न बाढ़ की स्थिति को देखते हुए भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने एक एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर को बचाव कार्य के लिए गुजरात के पोरबंदर भेजा। इस हेलीकॉप्टर ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य करते हुए कुल 67 लोगों की जान बचाई।

आपातकालीन हेलीकॉप्टर लैंडिंग

मंगलवार रात 11 बजे, पोरबंदर तट पर एक मोटर टैंकर, हरि लीला से घायल चालक दल के सदस्य को बचाने के लिए एक आईसीजी हेलीकॉप्टर को भेजा गया। ऑपरेशन के दौरान, हेलीकॉप्टर को समुद्र में आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस घटना में हेलीकॉप्टर के 4 एयरक्रू के साथ लापता होने की सूचना मिली है।

खोज और बचाव अभियान

आईसीजी ने बताया कि हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है और बचाव अभियान जारी है। खोज के लिए 4 एयरक्राफ्ट और 2 विमान तैनात किए गए हैं। एक एयरक्रू सदस्य का पता चल चुका है, जबकि बाकी तीन की तलाश जारी है।

गुजरात में बाढ़ की स्थिति

गुजरात में हाल की लगातार बारिश से स्थिति गंभीर हो गई है। पोरबंदर और द्वारका जिले के कई हिस्सों में बाढ़ के कारण बचाव कार्य चल रहा है। इस बचाव कार्य में आईसीजी, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), भारतीय सेना, और भारतीय वायु सेना शामिल हैं। इन संगठनों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास किया है।

राहत और बचाव का विवरण

ऑपरेशन के पहले दिन, भारतीय तटरक्षक हेलीकॉप्टरों ने तेज़ हवाओं और कम दृश्यता के बावजूद 33 लोगों को बचाया। दूसरे दिन, इस प्रयास के तहत 28 और लोगों को बचाया गया, जिससे कुल 67 लोगों की जान बचाई जा सकी। हालांकि, इस बचाव कार्य के दौरान एक हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया, जिससे राहत अभियान की चुनौतियाँ बढ़ गईं।