निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने ‘निप्पॉन इंडिया निफ्टी 500 इक्वल वेट इंडेक्स फंड’ को किया लॉन्च

Share on:

निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड (NIMF) के एसेट मैनेजर, निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (NAM इंडिया) ने आज ‘निप्पॉन इंडिया निफ्टी 500 इक्वल वेट इंडेक्स फंड’ के लॉन्च की घोषणा की, जो बिल्कुल निफ्टी 500 इक्वल वेट इंडेक्स^ की तरह/उसकी ट्रैकिंग करने वाली एक ओपन-एंडेड स्कीम है।

यह पैसिव फ़ंड अपने आप में अनोखा है, जो निफ्टी 500 इक्वल वेट इंडेक्स फ़ंड को ट्रैक करता है। ये फ़ंड वाकई बिल्कुल अलग तरह की पेशकश है, जो निवेशकों को अलग-अलग क्षेत्रों की 500 कंपनियों के स्टॉक में निवेश का अवसर प्रदान करता है, जिसके तहत पोर्टफोलियो में हरेक स्टॉक का मान बराबर होता है। आम तौर पर यह बाजार-पूंजीकरण पर आधारित भारित सूचकांकों से जुड़े संकेन्द्रण के जोखिम को कम करने वाला साधन है, और इससे बड़े पैमाने पर भारतीय बाजार के विकास में भाग लेने का शानदार अवसर मिलता है।

जो निवेशक भारत के विकास के इस सफ़र का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें बड़े, मध्यम और छोटी पूंजी वाली कंपनियों सहित बड़े पैमाने पर बाजार में निवेश करना चाहिए, जो लंबे समय में विकास को गति दे सकते हैं। निफ्टी 500 इक्वल वेट इंडेक्स पूरी तरह से विविधतापूर्ण है, जिसमें 21 अलग-अलग क्षेत्रों की 500 कंपनियों के शेयरों में निवेश किया गया है। यह इंडेक्स लार्ज-कैप स्टॉक में 20%, मिड-कैप स्टॉक में 30% और स्मॉल-कैप स्टॉक में 50% निवेश उपलब्ध कराएगा, जो बेहद नायाब है क्योंकि बाजार में मौजूद दूसरे फंड्स में ऐसा संयोजन शायद ही कहीं मिलेगा।

21 अगस्त, 2024 को यह NFO खुलेगा और 04 सितंबर, 2024 को बंद हो जाएगा। इस NFO के दौरान निवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 1000 रुपये है और उसके बाद 1 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकेगा। निफ्टी 500 इक्वल वेट टीआरआई के आधार पर इस स्कीम के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाएगा।

लॉन्च के मौके पर संदीप सिक्का, ईडी एवं सीईओ, निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड, ने कहा, “पैसिव इन्वेस्टमेंट में हमारा ट्रैक रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है, और इसी को आगे बढ़ते हुए हमने बड़े उत्साह के साथ’ निप्पॉन इंडिया निफ्टी 500 इक्वल वेट इंडेक्स फ़ंड’ को लॉन्च किया है। ये एक स्मार्ट-बीटा रणनीति है, जिसमें मार्केट-कैप के आधार पर वेटेज देने वाले निफ्टी 500 जैसे लोकप्रिय सूचकांकों के विपरीत एक-समान वेटेज देने का तरीका अपनाया जाएगा।”

पैसिव फंड के मामले में निप्पॉन इंडिया एमएफ बाजार में सबसे आगे है, जो इंडेक्स फंड्स और फंड ऑफ़ फंड सहित 43 पैसिव स्कीम्स की पेशकश करता है। जुलाई के अंत तक के आँकड़ों के अनुसार, इसके पास 1.47 लाख करोड़ रुपये का ETF एसेट है जो सबसे बड़े ETF एसेट्स में से एक है, साथ ही बाजार में इसकी हिस्सेदारी 18 प्रतिशत है। निप्पॉन इंडिया ईटीएफ के पास इस इंडस्ट्री में ETF फोलियो की 59 प्रतिशत हिस्सेदारी है, तथा एनएसई एवं बीएसई पर 61 प्रतिशत वॉल्यूम शेयर है।

निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड भारत के सबसे बड़े ऐसेट मैनेजर्स में से एक है, जो कई तरह के म्यूचुअल फंड्स में ऐसेट्स का प्रबंधन (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से) करता है, जिसमें एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के अलावा पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सेवाएं, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फ़ंड्स सहित मैनेज्ड अकाउंट्स, तथा ऑफशोर फ़ंड्स और एडवाइजरी मैंडेट्स शामिल हैं।