विनेश फोगाट के घर आने पर बोलीं मां, कहा- ‘मैं बहुत भाग्यशाली हूं, बेटी को चूरमा और हलवा..’

Share on:

ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट पेरिस से सुबह भारत पहुंच गई है। जहां लोगों ने भव्य स्वागत किया है। नम आंखों से विनेश फोगाट ने दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर ऐतिहासिक स्वागत के लिए भारतीयों को धन्यवाद दिया। वहीं घर आने पर विनेश फोगाट की मां ने शनिवार को कहा कि वह घर पहुंचने पर ओलंपिक पहलवान को चूरमा और हलवा खिलाएंगी। उन्होंने कहा, मैं सभी देशवासियों को धन्यवाद देती हूं, मैं बहुत भाग्यशाली हूं।

पहलवान के स्वागत के लिए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और अन्य सहित कई प्रमुख लोग हवाई अड्डे पर मौजूद थे।सेमीफाइनल में 50 किलोग्राम महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती मैच में अपनी विजयी जीत के बाद, विनेश फोगट ने पेरिस ओलंपिक खेलों के फाइनल में जगह बनाई, लेकिन वजन मानदंड से 100 ग्राम अधिक होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया।

7 अगस्त को, उसने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में जाकर उसे रजत पदक देने की याचिका दायर की, लेकिन सीएएस ने उसके आवेदन को खारिज कर दिया। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कहा कि वह याचिका खारिज करने के बाद “आगे कानूनी विकल्प तलाश रहा है”। विनेश का खुला पत्र 16 अगस्त को, विनेश फोगट ने एक्स पर एक भावनात्मक नोट लिखा, जिसमें उन्होंने अपनी यात्रा व्यक्त की और अब तक उनकी मदद करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

उनका पत्र इस तरह शुरू होता है, “ओलंपिक रिंग्स: एक छोटे से गांव की छोटी लड़की होने के नाते, मुझे नहीं पता था कि ओलंपिक क्या होते हैं या इन रिंग्स का क्या मतलब होता है। एक छोटी लड़की के रूप में, मैं लंबे बाल, हाथ में मोबाइल फोन दिखाना और ये सभी चीजें करने का सपना देखती हूं जो आमतौर पर कोई भी युवा लड़की सपने में देखती है।”पत्र में आगे कहा गया है, ”लेकिन जीवित रहने ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। अपनी मां की कठिनाइयों को देखकर, कभी हार न मानने वाला रवैया और लड़ने का जज्बा ही मुझे वैसा बनाता है जैसा मैं हूं। उन्होंने मुझे उस चीज़ के लिए लड़ना सिखाया जो मेरा हक है। जब मैं साहस के बारे में सोचता हूं, तो मैं उसके बारे में सोचता हूं और यही साहस मुझे परिणाम के बारे में सोचे बिना हर लड़ाई लड़ने में मदद करता है।