IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में मौसमी गरज चमक-आंधी तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है। हालांकि, 8 और 9 अगस्त को दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं दी गई है। नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में 10 से 12 अगस्त तक यलो अलर्ट रहेगा, और दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। अगले पांच दिनों तक तापमान इसी सीमा में रहने की उम्मीद है।

देश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और अन्य उत्तर-पश्चिमी राज्यों के लिए भी चेतावनी जारी की है। 8 अगस्त को उत्तराखंड और 10 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में “बहुत भारी” वर्षा की संभावना है। IMD ने पूर्वानुमान जारी किया है कि इन दिनों भारी वर्षा से संबंधित समस्याओं की आशंका है।

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट की घोषणा :

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, भारत के कई हिस्सों में आगामी दिनों में भारी और मूसलाधार बारिश हो सकती है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, और अन्य राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में तड़के बादल छाए हैं और मौसम विभाग ने आज भी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। आगामी कुछ दिनों तक दिल्ली और एनसीआर में मौसम ऐसा ही बना रहने की संभावना है।

हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना:

‘स्काईमेट वेदर’ के अनुसार, अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण, गोवा, और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, पंजाब, पश्चिमी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, और सौराष्ट्र-कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

भारी वर्षा की भविष्यवाणी:

IMD ने 8 अगस्त को कर्नाटक में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम बुलेटिन में बताया गया है कि सप्ताह के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, और बिहार में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है।