‘मंदिर तोड़े जा रहे, निशाने पर हिंदू..,’बांग्लादेश हिंसा पर बोले रामदेव बाबा, विपक्ष की तरीफ

Share on:

बंग्लादेश में तख्तापलट के बाद हिंसा का दौर जारी है। इस बीच योग गुरु रामदेव ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि भारत को पड़ोसी बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों के साथ एकजुटता से खड़ा होना चाहिए और उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने देश की हिंदू आबादी द्वारा संचालित घरों, मंदिरों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर लक्षित हमलों की रिपोर्टों की निंदा की।

रामदेव ने कहा कट्टरपंथी ताकतों के इन सुनियोजित हमलों को शर्मनाक और खतरनाक करार दिया और भारत से उनकी रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने का आह्वान किया। मुझे डर है कि भारत को सतर्क रहना होगा ताकि हमारे हिंदू भाइयों की माताओं, बहनों और बेटियों का सम्मान और सम्मान खतरे में न पड़े। पूरे देश को अपने अल्पसंख्यक हिंदू भाइयों के साथ पूरी ताकत से खड़ा होना होगा।

1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध में भारत की भूमिका की ओर इशारा करते हुए रामदेव ने कहा, हमने बांग्लादेश बनाने में मदद की; अगर हम बांग्लादेश बना सकते हैं, तो हमें वहां रहने वाले हिंदुओं की रक्षा करने में अपनी ताकत दिखानी होगी। बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद (बीएचबीसीयूसी) ने कहा है कि सोमवार को हसीना के भारत भागने के बाद से लगभग 200-300 हिंदू घरों और व्यवसायों में तोड़फोड़ की गई है। समूह ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि लगभग 15-20 मंदिरों पर हमला किया गया है और 40 लोग घायल हुए हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश के घटनाक्रम पर बयान देते हुए बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर इसी तरह की चिंता व्यक्त की थी। ऐसे हमलों की ओर इशारा करते हुए, पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने हाल ही में लागू नागरिकता संशोधन अधिनियम की आवश्यकता को उचित ठहराया है, जो भारत के पड़ोसी देशों से प्रताड़ित धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान करता है।