हवा में राफेल, रडार सक्रिय.. कैसे शेख हसीना के लिए भारत ने तैयार किया था अभेद सुरक्षा कवच

Share on:

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की सरकार के सत्ता से हटने के बाद, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार थीं । वायु सेना के जेट में सुरक्षा के लिए भारत की ओर जा रही थी।भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार थीं क्योंकि वह वायु सेना के जेट में सुरक्षा के लिए भारत की ओर जा रही थीं।

भारतीय वायु सेना के रडार सक्रिय रूप से बांग्लादेश के ऊपर हवाई क्षेत्र की निगरानी कर रहे थे और दोपहर 3 बजे के आसपास भारत की ओर आ रहे एक निचले स्तर के उड़ान विमान का पता लगाया।उन्होंने कहा, विमान को भारत के अंदर जाने की अनुमति दी गई क्योंकि वायु रक्षा कर्मियों को पता था कि विमान के अंदर कौन है।सूत्रों ने बताया कि विमान को सुरक्षा प्रदान करने के लिए, पश्चिम बंगाल के हाशिमारा हवाई अड्डे से 101 स्क्वाड्रन के दो राफेल लड़ाकू विमान विमान के रूप में बिहार और झारखंड के ऊपर उड़ान भर रहे थे।

सूत्रों ने बताया कि विमान अपने उड़ान पथ पर था और जमीन पर मौजूद एजेंसियां ​​और उसके तथा जमीन पर मौजूद शीर्ष भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के बीच लगातार संपर्क के साथ उस पर कड़ी निगरानी रखी जा रही थी।

भारतीय वायु सेना और सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और जनरल उपेन्द्र द्विवेदी स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। इंटेल एजेंसी प्रमुख जनरल द्विवेदी और इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जॉनसन फिलिप मैथ्यू की भागीदारी के साथ शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की एक शीर्ष स्तरीय बैठक भी आयोजित की गई।जैसे ही हसीना का विमान शाम करीब 5:45 बजे हिंडन एयर बेस पर उतरा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने उनका स्वागत किया, जिन्होंने उनके साथ एक घंटे तक बैठक की और बांग्लादेश की वर्तमान स्थिति और उनके भविष्य के कदम पर भी चर्चा की। इसके बाद एनएसए शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट सुरक्षा समिति की बैठक की जानकारी देने के लिए एयरबेस से रवाना हो गए।