अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 22 जिलों में चक्रवात-गरज चमक के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

जुलाई के अंत में आज बारिश पर थोड़ा ब्रेक लगा है और भोपाल समेत पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि 1 अगस्त से बारिश फिर तेज हो जाएगी। मौसम विभाग ने गुरुवार से अगले दो से तीन दिनों तक भोपाल के साथ सिवनी और बालाघाट जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

‘प्रदेश में मौसम का मिजाज’

जून में भारी बारिश हुई। हालांकि, जुलाई महीने में बारिश काफी तेज हुई थी। जुलाई में हुई बारिश ने जून की कमी को पूरा कर दिया है। जून-जुलाई माह में कुल वर्षा से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर पूरे राज्य में इस महीने संतोषजनक बारिश हुई है। राज्य के बांधों में भी संतोषजनक जल भण्डार जमा हो गया है।

‘इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट’

मौसम विभाग के अनुसार, आज मंडला, उमरिया, दमोह, पन्ना, कटनी, डिंडोरी और बालाघाट जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, हरदा, बैतूल, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, नर्मदापुरम, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सिवनी, जबलपुर, मऊगंज, शहडोल और अनूपपुर में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

’31 जुलाई से मौसम में तेज हलचल की उम्मीद’

IMD भोपाल के वैज्ञानिक के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है। मानसून की द्रोणिका गुना, रायसेन और मंडला से बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा, दो अन्य मौसमी प्रणालियाँ भी सक्रिय हैं, जो मौजूदा बारिश में योगदान दे रही हैं। 31 जुलाई से मौसम में तेज हलचल की उम्मीद है।