IMD Weather: मध्य प्रदेश-केरल समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Weather: भारतीय मौसम विभाग ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में आगामी 4 दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति के बारे में चेतावनी दी है। पूर्वी और मध्य भारत में छिटपुट वर्षा के साथ-साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सक्रिय मानसून की स्थिति का पूर्वानुमान लगाया है। इन राज्यों में केरल, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, गुजरात, राजस्थान, ओडिशा और अन्य शामिल हैं। मंगलवार को केरल में भारी बारिश के कारण वायनाड जिले के मेप्पाडी के पास बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ, जिसमें कई लोग फंस गए।

‘इन राज्यों में बारिश का अलर्ट’

IMD ने 30 जुलाई को गुजरात, कच्छ और सौराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी भी दी है। पूर्वी मध्य प्रदेश में 31 जुलाई से 2 अगस्त तक, मध्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में 1-2 अगस्त तक भारी बारिश होगी। कोंकण और गोवा में 1 अगस्त को और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 2 अगस्त को बारिश की संभावना है। गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण में 29 जुलाई से 2 अगस्त तक इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहने की संभावना है। विदर्भ में 29 जुलाई, 1 अगस्त और 2 अगस्त को भारी बारिश होगी, जबकि छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 1 अगस्त और 2 अगस्त को बारिश होगी।

‘इन राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट’

मौसम विभाग ने सोमवार को राजस्थान (31 जुलाई), मध्य महाराष्ट्र (1-2 अगस्त), तटीय कर्नाटक (30 जुलाई) और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। अरुणाचल प्रदेश 1-2 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट पर है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है।