‘जन सुराज’ को लेकर प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान, नीतीश-लालू की बढ़ी टेंशन

Share on:

राजनीतिक रणनीतिकार से कार्यकर्ता बने प्रशांत किशोर ने सोमवार को कहा कि जब जन सुराज एक राजनीतिक दल बन जाएगा तो वह इसमें कोई पद नहीं मांगेंगे। उन्होंने कहा, “बिहार के हजारों गांवों और छोटे शहरों में दो साल से अधिक की पदयात्रा के बाद, हमने एक बेहतर विकल्प देने के लिए औपचारिक रूप से पार्टी गठन की प्रक्रिया शुरू की, जो दशकों के दुख को समाप्त करेगी और बिहार के बच्चों के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करेगी।

“जैसा कि वादा किया गया था, मैं पार्टी में कोई पद नहीं मांगूंगा और अगले कई महीनों तक जमीनी स्तर पर अपनी पहुंच जारी रखूंगा… और यह सब एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में यहां के लोगों द्वारा चुनी गई प्रार्थना से शुरू हुआ!” उसने जोड़ा। उन्होंने कहा कि उनका अभियान 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर एक राजनीतिक दल बन जाएगा।”अगले दो महीनों में 1.5 लाख जन सुराज पदाधिकारी जन सुराज के लाखों भाग लेने वाले ‘संस्थापक सदस्य’ (संस्थापक सदस्य) के साथ विचार-विमर्श करेंगे, और पार्टी की प्रमुख प्राथमिकताओं पर निर्णय लेंगे; पार्टी संविधान का मसौदा तैयार करेंगे और उसे अंतिम रूप देंगे, और अंत में किशोर ने कहा, पार्टी के नेता (नेताओं) का चुनाव करें।

भारतीय राजनीति में अपने रणनीतिक कौशल के लिए जाने जाने वाले प्रशांत किशोर जन सुराज अभियान के पीछे प्रेरक शक्ति रहे हैं। बिहार में परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने की दृष्टि से शुरू किए गए इस अभियान में शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और रोजगार जैसे प्रमुख मुद्दों को संबोधित करते हुए जमीनी स्तर पर जनता के साथ जुड़ने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।पार्टी के गठन के साथ, जन सुराज का लक्ष्य 2025 का विधानसभा चुनाव ऐसे समय में लड़ना है जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भारी सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहे हैं और राजद नेता तेजस्वी यादव अपने पारंपरिक मुस्लिम-यादव वोट बैंक से आगे जाने में असमर्थ हैं।