Fal Khane Ke Fayde : राजा महाराजा की तरह आ जाएगी शक्ति, अगर रोज खाएंगे ये फल, फौलाद जैसा हो जाएगा शरीर

Share on:

Fal Khane Ke Fayde : राजा महाराजा के समय में शारीरिक रूप से शक्तिशाली होने का महत्व दिया जाता था। युद्ध के दौरान एक राजा सैकड़ो सैनिकों पर भारी पड़ता था, क्योंकि खान-पान भी ऐसा ही हुआ करता था। लेकिन आज के समय में खानपान पर उतना ध्यान दिया नहीं जाता।

फास्ट फूड के तरफ बढ़ती दुनिया शरीर को शारीरिक रूप से कमजोर कर रही है और दुर्बल बना रही है। राजा महाराजाओं द्वारा खाए जाने वाले फलों का आप भी रोज सेवन करते हैं तो आपका शरीर भी फौलादी हो जाएगा। आपको भी बीमारियां दूर-दूर तक नहीं छूएगी और आप भी शक्तिशाली हो जाएंगे।

अब नहीं मंगाना पड़ेगा चीन से लिथियम! कर्नाटक में मिला लिथियम का बड़ा भंडार

आम और अंगूर

फलों के राजा कहे जाने वाले आमों को मीठे, रसीले स्वाद और भरपूर पोषण मूल्य के लिए अत्यधिक महत्व दिया जाता है। मुगलों सहित भारतीय राजा और सम्राट आमों के विशेष शौकीन थे। कहा जाता है कि सम्राट अकबर ने बिहार के दरभंगा में लखी बाग नामक स्थान पर 100,000 से अधिक आम के पेड़ लगाए थे। हरे, लाल और काले अंगूर मीठे स्वाद और गुणों की वजह से खूब पसंद किए जाते थे। मुगल सम्राटों, विशेष रूप से बाबर और अकबर ने अपने शाही उद्यानों और अंगूर के बागों में अंगूर की बेलें उगाईं। उन दिनों राजा-महाराजा अपने मेहमानों को अंगूर पेश करते थे।

Muft Bijli Yojana: 300 यूनिट बिजली फ्री देगी मध्य प्रदेश सरकार इस तरह कर सकते आवेदन

अनार और सेब

अनार अपने रसीले, रूबी-लाल बीजों और मीठे-खट्टे स्वाद के लिए जाने जाते हैं। इस फल को अक्सर बेहतर स्वास्थ्य के साथ जोड़ा जाता था। पुराने जमाने में अनार जूस का खूब सेवन किया जाता था। इस फल को मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं माना जाता था। मुगल सम्राट, खासकर भारत के उत्तरी हिस्सों में शासन करने वाले, सेब को अपने आहार का हिस्सा मानते थे।

TRAI ACTION: खुशखबरी! नहीं चलेगी Jio, Airtel और Vi की मनमानी, सरकार जल्द लेगी एक्शन, फिर से लॉन्च होंगे ये सस्ते प्लान

केला और अमरूद

केला भारत का एक ऐसा फल है जिसे मीठे स्वाद और पोषण संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है। यह फल राजाओं की डाइट का एक आम हिस्सा था और अक्सर शाही दावतों में परोसा जाता था। अमरूद को मीठे और थोड़े तीखे स्वाद के लिए जाना जाता है। अपने बेहतर स्वाद और पोषण संबंधी लाभों के कारण यह भारतीय राजघरानों के बीच एक लोकप्रिय फल था।

Abroad Honeymoon Destinations : शादी के बाद घूमने जाना हैं विदेश तो ये हैं सबसे सस्ती जगहें, सिर्फ इतना आएगा खर्च

अंजीर और बेर

अंजीर मीठे और पौष्टिक होते हैं, जिन्हें अक्सर ताजा या सुखाकर खाया जाता है। अंजीर को उनके अनोखे स्वाद के लिए पसंद किया जाता था और यह प्राचीन भारतीय राजघरानों के आहार का हिस्सा थे। बेर छोटे, मीठे और तीखे फल होते हैं, जिनका आम तौर पर राजघराने द्वारा आनंद लिया जाता था। इस फल को इसके स्वाद और औषधीय गुणों के लिए महत्व दिया जाता था।

7th Pay Commission: केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में होगी वृद्धि, सरकार जल्द करेगी एलान

खजूर

खजूर मीठे, चबाने वाले फल होते हैं जो ऊर्जा और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। खजूर का अक्सर आयात किया जाता था और एक विलासिता की वस्तु माना जाता था, जिसका आनंद विशेष रूप से मुगल सम्राटों द्वारा लिया जाता था।

बड़े ब्रेक के बाद सोने में उछाल, चांदी में अब भी सुस्ती, 10 ग्राम सोने की कितनी है कीमत?